ताज़ा खबर :
prev next

जानिये क्या है अकबरपुर बहरामपुर के माध्यमिक स्कूल की दशा

जानिये क्या है अकबरपुर बहरामपुर के माध्यमिक स्कूल की दशा

गाज़ियाबाद। ”हमारा गाज़ियाबाद” की टीम द्वारा प्राइमरी स्कूलों के निरिक्षण के दौरान जिले के हर दूसरे स्कूल में सुविधा और शिक्षकों की भारी कमी पाई गयी। स्कूल निरिक्षण के इसी क्रम में आज हम आपको अकबरपुर बहरामपुर स्थित प्राइमरी स्कूल के बारे में बताएँगे। इस स्कूल की प्रिंसिपल शरद चन्द्र भारती हैं और इनके साथ दो सहायक अध्यापिका व एक शिक्षा मित्र हैं। स्कूल का सारा दायित्व इन्हीं चारों पर है।

                           

स्कूल की वर्तमान स्थिति :-

267 विद्यार्थियों के इस स्कूल में 102 छात्र व 165 छात्राएं हैं। इस स्कूल में पांचवी कक्षा तक की पढ़ाई होती है। स्कूल में कुल 4 कमरे व 2 शौचालय हैं, जिनमे से दो शौचालय अमित्रा फाउंडेशन द्वारा बनवाई गई है। स्कूल में सफाई कर्मचारी नहीं होने के कारण शौचालय बच्चों और टीचरों को ही साफ़ करनी पड़ती है। साथ ही इस स्कूल में अलग से 4 अन्य शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है। स्कूल की सफाई नहीं होने से परिसर में जगह-जगह कूड़े के ढेर पड़े रहते हैं। स्कूल में बिजली व पंखे के साथ बच्चों के शौचालय प्रयोग के लिये 2 हेंडपंप व समरसेबुल है। हेंडपंप का पानी पीने योग्य नहीं होने के कारण प्राइमरी और माध्यमिक स्कूल की प्रिंसिपल द्वारा नगर निगम से पानी का एक टैंक मंगवाया है।इस स्कूल में कुछ सामाजिक संस्थाओं ने बच्चों को पढ़ने के लिये डेस्क दिये हैं। स्कूल परिसर कच्ची होने और कक्षाएं दूर होने कारण बरसात के मौसम में बच्चों को कीचड़ से होकर अपनी कक्षा में जाना पड़ता है।

                      

इसी परिसर में पूर्व माध्यमिक स्कूल बना है जिसमें कक्षा 6 से 8 तक की पढ़ाई होती है। 181 बच्चों के इस स्कूल में 89 छात्र व 92 छात्राएं हैं। इस स्कूल की प्रिंसिपल विमलेश कुमारी हैं और इनके साथ दो टीचर हैं। इस स्कूल का दायित्व इन्हीं तीनों पर है। इस स्कूल में कुल 3 कमरे व  2 शौचालय हैं। मिड डे मिल के लिये 2 किचन हैं। इस स्कूल में कक्षा सातवीं और आठवीं के लिये डेस्क है पर छठवीं कक्षा के बच्चे जमीन में पट्टी बिछाकर पढ़ाई करते हैं। लगभग 56 हजार रूपये बिजली बिल बकाया होने के चलते इस स्कूल के बिजली कनेक्शन 5 महीने पहले ही काट दिये गये हैं। इस स्कूल में विज्ञान और गणित के लिये टीचर नहीं हैं।

       

क्या कहना है स्कूल की प्रिंसिपल का :-

”हमारा गाज़ियाबाद” की टीम द्वारा पूछने पर स्कूल प्रिंसिपल ने बताया कि इन्हें वेतन भी 3 से 4 महीने के बाद मिल पाता है।  स्कूल के आस-पास की सफाई व शौचालयों के सम्बन्ध में सूचना शासन को लिखित पत्र के माध्यम से पूर्व में दी गयी थी लेकिन आज तक  इसका निस्तारण नहीं हुआ है। स्कूल में शासन के द्वारा कम सहायता मिलने की वजह से एनजीओ व सामाजिक संस्थाएं यहाँ विद्यार्थियों की जरूरतों को पूरी करते हैं। स्कूल टीचर्स की ड्यूटी कभी मतगणना में, कभी किसी सर्वे में, पल्स पोलियो अभियान में या बीएलओ के साथ लगा दी जाती है। इस कारण यहाँ पढ़ रहे बच्चों की शिक्षा पर बहुत बुरा असर पड़ता है।

                         

इस स्कूल में पैरेंट्स मीटिंग गत वर्ष से शुरु की गयी है। एसएमसी (स्कूल मेनेजमेंट कमेटी) की मीटिंग के सचिव प्राथमिक विद्यालय की प्रिंसिपल शरद चन्द्र भारती,वार्ड नंबर 35 से पार्षद  पिंटू सिंह, एएनएम( असिस्टेंट नर्स ऑफ़ मेडिकल) राजकुमारी, लेखपाल रमेश वर्मा और 11 लोगों की सदस्यता (अभिभावक) इन सभी को मिलाकर 15 लोगों की कमेटी नियुक्त की जाती है। यह मीटिंग प्रत्येक माह की 3 तारीख को करायी जाती है।

प्रशासन का पक्ष :-

गाजियाबाद के बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) विनय कुमार का कहना है कि स्कूल की व्यवस्थाओं के सुधार के लिए सरकार द्वारा फंड दे दिया गया है, जल्द ही काम शुरू हो जाएगा।  शिक्षकों की कमी के बारे में बीएसए ने बताया कि वर्ष 2010 से अभी तक शासन ने ग्रामीण स्तर पर नई  नियुक्तियाँ नहीं की हैं। इस संबंध में शिक्षा निदेशक लखनऊ को लिखित पत्र में शिक्षकों की मांग की गयी है।

 आप कैसे कर सकते हैं मदद :-

अकबरपुर बहरामपुर के माध्यमिक स्कूल में विज्ञान और गणित के लिये टीचर की आवश्यकता है। यदि आप इस स्कूल के बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलवाने में उनकी मदद करना चाहें तो अपने खर्च पर 2 टीचर्स को  यहाँ नियुक्त कर देवें । साथ ही बच्चों के लिए बिजली कनेक्शन और हेंडपंप लगाकर इनकी जरूरतें पूरी कर सकते हैं। इस स्कूल की  मदद के लिए आप हमें इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं (हमारा गाज़ियाबाद न्यूज़, 9650358408) 

 

(रिपोर्ट :- परितोष सूर्यवंशी, वरिष्ठ संवाददाता ) 

 

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad
Subscribe to our News Channel