ताज़ा खबर :
prev next

दिल्ली-एनसीआर में आधी रात को आया आंधी-तूफान, आज भी चेतावनी जारी

दिल्ली-एनसीआर में आधी रात को आया आंधी-तूफान, आज भी चेतावनी जारी

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली और एनसीआर में एक बार फिर मौसम में बदलाव देखने को मिला। बीती मंगलवार-बुधवार रात करीब 3 बजे दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर तूफान आया। तेज तूफान की वजह से कई इलाकों में बिजली गुल हो गई। वहीं कई इलाकों में बारिश भी शुरू हुई। तेज आंधी तूफान के कारण कई जगह पेड़ टूटकर सड़क पर गिर पड़े। हालांकि, अभी तक किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।

मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटे में दिल्ली के अधिकांश क्षेत्रों सहित राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र रोहतक, झज्जर, मानेसर, गुरूग्राम, नूह, बागपत, बड़ौत, मेरठ, सोनीपत, फरीदाबाद व आसपास के क्षेत्रों में तेज हवाओं और गरज के साथ बारिश होने की बात कही है।

मौसम विज्ञान के विशेषज्ञों का मानना है कि इस बार की गर्मी में कुछ असमान्य घटित हो रहा है। इस साल अब तक मई में उत्तर भारत को तीन पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आंधी और तूफान का सामना करना पड़ा है और 150 से ज्यादा लोगों की जान चली गयी। उत्तर भारत में ग्रीष्म के दौरान धूल भरी आंधी, तूफान और बारिश सामान्य घटना है।

मौसम का पूर्वानुमान व्यक्त करने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन) महेश पहलावट ने कहा कि लेकिन इस तरह की तीव्रता नहीं रहती। पश्चिमी विक्षोभ की तीव्रता असमान्य रूप से अधिक है। मौसम विभाग की ओर से आंधी तूफान को लेकर इस बार 14 मई से 18 मई तक चेतावनी जारी की गई है।

तूफान की आशंका को देखते हुए यूपी सरकार ने कहा है कि आज गाजियाबाद में 3:16 से लेकर 4 बजे तक बिजली नहीं रहेगी। मौसम विभाग ने पहले ही दिल्ली एनसीआर सहित राजस्थान और यूपी के कुछ इलाकों में तेज आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की थी। मौसम विभाग द्वारा जारी चेतावनी में कहा गया है कि कुछ इलाके में एक बार फिर धूल भरी आंधी और तेज बारिश आ सकती है।

 

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Subscribe to our News Channel