ताज़ा खबर :
prev next

MP- ‘शिव’ राज में दलित विवाद, कांस्टेबल भर्ती में उम्मीदवारों के सीने पर लिख दिया SC-ST

MP- ‘शिव’ राज में दलित विवाद, कांस्टेबल भर्ती में उम्मीदवारों के सीने पर लिख दिया SC-ST

भोपाल। मध्य प्रदेश के धार जिले में पुलिस कॉस्टेबल भर्ती का मेडिकल टेस्ट जारी था। उस दौरान कुछ उम्मीदवारों के सीने पर पहचान के लिए SC-ST लिख दिया गया। ये तस्वीर सोशल मीडिया पर आ जाने से मामले ने तूल पकड़ा जिसके बाद गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह ने जांच के आदेश दिए हैं। पुलिस महानिदेशक ऋषि कुमार शुक्ला ने इस मामले में सफाई पेश की है।

उनका कहना है कि, हर श्रेणी के लिए शारीरिक मापदंड अलग-अलग निर्धारित हैं। इसलिए उम्मीदवारों के वर्ग की पहचान करने के लिए यह ऐहतियातन कदम था। कुछ दिन पहले एक आरक्षित वर्ग की महिला की शारीरिक माप में गड़बड़ी हो गई थी। हालांकि पुलिस महानिदेशक ने कहा कि मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। अजाक थाने के डीएसपी एस. मालवीय को जांच का जिम्मा सौंपा गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शारीरिक टेस्ट के दौरान मौजूद पुलिसकर्मी का कहना है कि उम्मीदवारों के सीने पर SC-ST लिखने के लिए मेडिकल बोर्ड के डॉ. जितेंद्र चौधरी ने कहा था हालांकि डॉ. चौधरी इस बात से इनकार कर रहे हैं। यह मामला अब और भी पेचीदा होता जा रहा है, हालाँकि मामले की जांच अभी भी जारी है।

बता दें कि, धार जिले में पिछले दिनों आरक्षकों की भर्ती का अभियान चलाया गया और इन दिनों उनका स्वास्थ्य परीक्षण चल रहा है। जिसमें सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिये 168 सेमी. और एससी-एसटी के लिये 165 सेमी. लंबाई तय है।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।