ताज़ा खबर :
prev next

क्या आप WhatsApp के इन नए फीचर्स के बारे में जानते हैं?

क्या आप WhatsApp के इन नए फीचर्स के बारे में जानते हैं?

नई दिल्ली। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp भारत में काफी पॉपुलर है। दुनिया भर में इसके लगभग 1 अरब से भी ज्यादा यूजर्स हैं। कंपनी आए दिन इसमें नए फीचर जोड़ती है। कई बार यह टेस्टिंग के तौर पर होता है और कुछ समय में हटा लिया जाता है।

कंपनी पहले बीटा वर्जन में फीचर्स की टेस्टिंग करती है और फिर स्टेबल होने पर सभी यूजर्स के लिए फाइनल बिल्ड जारी करती है। हाल ही में व्हाट्सऐप ने कुछ नए फीचर्स जारी किए हैं जिनके बारे में हमने पहले भी बताया है।

WhatsApp मनी रिक्वेस्ट फीचर

इस फीचर को यूज करने के लिए आपको वॉट्सऐप की सेटिंग में जाना होगा। यहां पेमेंट का ऑप्शन मिलेगा जहां टैप करके न्यू पेमेंट सेलेक्ट करेंगे। यहां दो ऑप्शन दिखेगा- to UPI ID और Scan QR Code। आप चाहें तो यहां से QR Code सेल्कट करें या फिर UPI को वेरिफाई कर लें। इस स्टेप के बाद दो नए ऑप्शन मिलेंगे – पे मनी और रिक्वेस्ट मनी। इससे पहले सिर्फ पे मनी का ही ऑप्शन दिखता था।

गौरतलब है कि रिक्वेस्ट फीचर 24 घंटे के लिए वैलिड रहेगा और इसके इसे यूज करके पेमेंट नहीं कर सकेंगे। हालांकि यह फीचर फिलहाल कम लोगों को दिख रहा है जो बीटा वर्जन का वॉट्सऐप यूज कर रहे हैं।

डिलीट की गई फाइल्स दुबारा वापस

आपको बता दें कि जब भी कोई आपको फोटो, वीडियो, जीफ इमेज या कोई डॉक्यूमेंट्स व्हाट्सऐप पर भेजता है और आप उसे व्हाट्सऐप फोल्डर से डिलीट कर देते हैं, तो इसके बाद आप दुबारा इसे वापस नहीं पा सकते थे. अब नए अपडेट में इसे ही बदला गया है और डिलीट किए गए फाइल्स भी आप डाउनलोड कर सकेंगे।

डिलीट किए गए फाइल्स आपको दुबारा डाउनलोड करने का फीचर मिल रहा है इसका मतलब क्या है? मतलब साफ है कि आपके फाइल्स डिलीट और डाउनलोड होने के बाद भी वॉट्सऐप के सर्वर पर रहेंगे। इससे पहले टर्म्स ये था कि अगर जिस फाइल को आपने डाउनलोड नहीं किया है वो 30 दिन तक उपलब्ध रहती है और जब भी रिसीवर उस फाइल को डाउनलोड कर लेता तो सर्वर उसे डिलीट कर देता था।

हैंड्स फ्री वॉयस रिकॉर्डिंग फीचर

वॉट्सऐप पर वॉयस रिकॉर्ड करके भेजना कई बार मुश्किल हो सकता है, क्योंकि सेंड करने के लिए आपको रिकॉर्ड की प्रेस करके लगातार रखना होता है। अब यहां क्लिक करते ही आपको लॉक आइकॉन दिखेगा जिसे यूज करके आप हैंड्स फ्री वॉयस रिकॉर्ड करके सेंड कर सकते हैं।

नोटिफिकेशन को प्राथमिकता के आधार पर कंट्रोल कर सकते हैं

वॉट्सऐप का एक फीचर है जिससे सभी नोटिफिकेशन्स में से आप वैसे नोटिफिकेशन्स को प्राथमिकता दे सकते हैं जो आपके लिए जरूरी हैं।ये ग्रुप या प्राइवेट चैट के लिए लागू होता है और इसे पिन कर सकते हैं। अगर आपने फेसबुक या ट्विटर पर पिन पोस्ट किया है तो यह उसी तरह का है और इसे आप नोटिफिकेशन सेटिंग्स से सेट कर सकते हैं।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।