ताज़ा खबर :
prev next

कौशांबी में यूपी का पहला पिंक टॉयलेट चालू

कौशांबी में यूपी का पहला पिंक टॉयलेट चालू

गाज़ियाबाद। कौशांबी में नगर निगम ने महिलाओं के लिए पिंक टॉयलेट को शुरू कर दिया है। इसमें महिलाओं की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे और एसी भी लगे हैं। यहां तक की महिलाओं को बच्चों को दूध पिलाने के लिए अलग कमरा भी बना है।

कौशांबी डिपो परिसर में रोजाना 18 हजार मुसाफिरों का आवागमन होता है। यहां से यात्रियों को गोरखपुर, लखनऊ, कानपुर, बरेली, बुलंदशहर, मेरठ आदि रूटों पर बसों का संचालन होता है। ऐसे में महिलाओं को शौच के लिए परेशानी होती है। इसलिए नगर निगम ने महिलाओं के लिए कौशांबी डिपो के बाहर पिंक टायलेट का निर्माण कराया है। सोमवार की सुबह 11.30 बजे मेयर आशा शर्मा और नगर आयुक्त सीपी सिंह ने संयुक्त रूप से पिंक टॉयलेट का उद्घाटन किया। मौके पर मेयर आशा शर्मा ने कहा कि इसमें महिलाओं के बैठने के लिए स्थान, नेपकिन पेपर और ड्राई मशीन जैसी सुविधाएं हैं।

नगर आयुक्त सीपी सिंह ने बताया कि प्रदेश का पहला पिंक टॉयलेट कौशांबी बस स्टैंड के पास बनाया गया है। पिंक टॉयलेट की देखभाल के लिए सुगम समाज सेवा संस्थान सामाजिक संस्था को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। पार्षद मनोज गोयल ने बताया कि पिंक टायलेट में दिव्यांग महिलाओं के लिए ट्राई साइकिल की सुविधा भी मिलेगी। टॉयलेट में सभी सुविधा मुफ्त मिलेंगी। यहां पर केवल सेनेटरी पैड के पांच रुपये चार्ज लगेगा।

निगम अधिकारियों का कहना है कि पिंक टॉयलेट में सेनेटरी पैड मशीन के साथ ही उसके डिस्पोजर के लिए भी इलेक्ट्रोनिक मशीन लगाई जाएगी। इससे नैपकिन की वेस्टेज को डिस्पोज किया जा सकेगा।

 

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।