ताज़ा खबर :
prev next

एबीईएस काॅलेज में हुआ अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन

एबीईएस काॅलेज में हुआ अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन

गाज़ियाबाद। एबीईएस इंजीनियरिंग काॅलेज के सिविल इंजीनियरिंग विभाग द्वारा मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया। इस सम्मेलन का मुख्य विषय ‘‘स्मार्ट सिटीज के साथ पर्यावरण की चुनौतियों’’ पर केंद्रित था। सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण की समस्या और निदान पर विभिन्न विषय विशेषज्ञों से चर्चा थी।

इस कार्यक्रम में 500 विद्यानों, अभियंताओं ने सहभागिता की। इसके अलावा सम्मेलन में एबीईएस इंजीनियरिंग काॅलेज के प्रेसीडेंट नीरज गोयल, उपाध्यक्ष सचिन गोयल, सलाहकार रघुनंदन कंसल, निदेशक डाॅ. गजेन्द्र सिंह, सिविल विभाग के विभागाध्यक्ष डाॅ. डीके शर्मा आदि ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

इस सम्मेलन के मुख्य अतिथि, नैसकाॅम के उपाध्यक्ष प्रशांतों राय ने कहा कि सतत विकास के लिए भावी अभियंताओं को प्राकृतिक सम्पदा का संरक्षण का ध्यान रखना होगा और प्राकृतिक सम्पदा को सदुपोयोगिता के अर्थ में लाना होगा। वहीं विश्व संसाधन संस्थान (भारत) के मुख्य निष्पादन अधिकारी डाॅ. ओपी ने विषय ‘‘रीथिंकिग स्मार्ट मोबिलिटी फाॅर स्मार्ट सिटी’’ पर विस्तृत जानकारी दी, जो कि सिविल अभियंत्रण और पर्यावरण की परस्परता को इंगित करता है।

इस मौके पर क्रिसेंट प्रोद्योगिकी संस्थान के अंतरिक्ष के विभागाध्यक्ष डाॅ. अशोक घोष ने भविष्य को ध्यान में रहते हुए ये कहा कि स्मार्ट सिटिज के विकास के लिए आधार शिला पर पुनः विचार की आवश्यकता है जो कि भविष्य में मानव की आवश्यकता पूर्ण हो सके। आईआईटी दिल्ली के प्रो. डाॅ. बी भट्टाचार्य ने स्मार्ट सिटी और शहरी जलवायु पर अपनी बात कही। इसी क्रम में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डाॅ. रिजवान खान ने सिविल अभियांत्रिकी और स्मार्ट सिटी के विकास में उपयोग होने वाली विषय पर विस्तृत जानकारी दी।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।