ताज़ा खबर :
prev next

कैंसर पीड़ितों को मुफ्त कीमियोथेरोपी उपलब्ध कराएगी महाराष्ट्र सरकार, दस जिलों में खुलेंगे केंद्र

कैंसर पीड़ितों को मुफ्त कीमियोथेरोपी उपलब्ध कराएगी महाराष्ट्र सरकार, दस जिलों में खुलेंगे केंद्र

मुंबई | अगर आप कभी सपनों की नगरी और भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई के टाटा मेमोरियल अस्पताल के सामने से गुजरे हों तो आप को वहाँ मैले-कुचले कपड़ों में टैंटों और दरियों पर बैठे लोगों की एक लंबी कतार दिखाई दी होगी। अगर आप फुटपाथ पर रहने वाले इन लोगों को बेघर समझ रहे हैं तो यह आपकी भूल है। ये सभी बेघर नहीं है, बल्कि देश के कोने-कोने से आकर टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल में अपने या अपने किसी परिचित कैंसर मरीज के मुफ्त इलाज़ की प्रतीक्षा कर रहे हैं। नेशनल कैंसर पेशेंट रजिस्ट्रेशन प्रोग्राम के अनुसार भारत में हर साल कैंसर के 11 लाख नए मरीजों की पहचान होती है। इनमें से 90% कैंसर के मरीज ऐसे होते हैं जो अपने इलाज का खर्च नहीं उठा सकते हैं।

लगातार बढ़ रही कैंसर के मरीजों की संख्या को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने एक नई योजना शुरू की है जिसके तहत राज्य के दस जिलों में कीमियोथेरोपी केंद्र खोले जाएंगे। इस सभी कीमियोथेरोपी केन्द्रों में टाटा मेमोरियल अस्पताल से ट्रेनिग पाये डॉक्टरों और नर्सों की टीम को तैनात किया जाएगा। इन डॉक्टरों और मरीजों को मई माह से कीमियोथेरोपी करने की तीन सप्ताह की ट्रेनिंग दी जाएगी।

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री दीपक सावंत ने बताया कि शुरुआत में ये केंद्र नागपुर, गढ़चिरोली, पुणे, अमरावती, जलगांव, नाशिक, वर्धा, सतारा, भंडारा और अकोला जिलों में खोले जाएंगे। इन सभी केन्द्रों पर कीमियोथेरोपी का 6 हफ्ते वाला कोर्स मुफ्त कराया जाएगा। जिला स्तर पर मुफ्त कीमियोथेरोपी की सुविधा उपलब्ध होने के बाद कैंसर पीड़ितों को मुंबई में आकर फुटपाथ पर रहने के कष्ट से मुक्ति मिल जाएगी।

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो अकसर न केवल मरीज की जान ले लेती है बल्कि उसका इलाज कराने में आने वाले खर्च से मरीज का घर और गहने तक बिक जाते हैं। क्या यह बेहतर नहीं होगा कि महाराष्ट्र सरकार से प्रेरणा लेकर अन्य राज्य भी अपने- अपने जिलों में मुफ्त कीमियोथेरोपी केंद्र खोलें !

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad
Subscribe to our News Channel