ख़बरें राज्यों से

दिल्ली में फिर लौटीं कोरोना पाबंदियां, मास्क न पहनने पर लगेगा 500 रुपये का जुर्माना

दिल्ली। दिल्ली में कोरोना के बढ़ते केसों के बीच एक बार फिर मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। अब मास्को नहीं लगाने पर आपको एक बार फिर 500 रुपए जुर्माना देना होगा। दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की बैठक में बुधवार को यह फैसला लिया गया। स्कूल अभी खुले रहेंगे।

अधिकारियों ने बताया कि डीडीएमए ने बैठक में निर्णय लिया है कि स्कूल नहीं बंद होंगे लेकिन एक नए एओपी (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग सिस्टम) के तहत काम करेंगे। इसके बाद मास्क पहनने को अनिवार्य कर दिया गया है। इसके साथ ही साथ ही समाजिक दूरी और अस्पताल की तैयारियों पर भी बैठक में चर्चा की गई। इसी तरह बाजारों में बढ़ने वाली भीड़ पर भी काबू पाने के लिए भी कुछ कदम उठाए जा सकते हैं। हालांकि बेहतर प्रबंधन के लिए नई गाइडलाइन जारी की जाएगी।

लोगों के किसी स्थान पर एकत्रित होने पर किसी तरह का अभी प्रतिबंध नहीं लगाया गया है। लेकिन सभी तरह की सभाओं पर करीब से नजर रखी जाएगी। अगले 15 दिनों तक अस्पतालों में मरीजों के भर्ती होने के ट्रेंड पर करीब से नजर रखा जाएगा। आरटी-पीसीआर टेस्ट में संक्रमित पाए जाने वाले सभी सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग कराने का फैसला किया गया है। टेस्टिंग बढ़ाया जाएगा। लक्षण वाले सभी लोगों की जांच कराई जाएगी। दूसरी तरफ टीकारण को भी तेज किया जाएगा। दूसरी गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों पर ज्यादा नजर रखी जाएगी।

कोरोना संक्रमित रोगियों की संख्या लगातार बढ़ रही
दिल्ली में कोरोना संक्रमित रोगियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। बीते 24 घंटे में 600 से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। वहीं, केंद्र सरकार ने संक्रमण प्रसार पर दिल्ली सरकार को चिट्ठी लिखकर चिंता जताई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि दिल्ली में बीते दो सप्ताह के दौरान कोरोना मरीजों की संख्या में करीब तीन गुना की बढ़ोतरी हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.