ख़बरें राज्यों से

14 अप्रैल से फिर जाएंगी तीर्थ यात्रा के लिए ट्रेनें

दिल्ली। मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना में दिल्ली सरकार ने अप्रैल महीने के लिए छह और ट्रेनों का शेड्यूल तय कर लिया है। दिल्ली सरकार ने 14 से 29 अप्रैल तक जाने वाली ट्रेनों को लेकर रेलवे को लेटर भेजा था, जिसे मंजूरी मिल गई है। तीर्थ यात्रा योजना में अभी तक 52 ट्रेनें अलग-अलग तीर्थ स्थलों के लिए जा चुकी हैं और अब अप्रैल में छह और ट्रेनें इस लिस्ट में जुड़ जाएंगी। इस तरह से 2019 से अप्रैल 2022 तक कुल 58 ट्रेन हो जाएंगी।

दिल्ली सरकार की तीर्थ यात्रा विकास समिति के चेयरमैन कमल बंसल ने बताया कि 14 अप्रैल से एक बार फिर से ट्रेन जाने का सिलसिला शुरू होगा, इस दिन सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रामेश्वरम के लिए ट्रेन रवाना होगी। उसके बाद 17 अप्रैल को द्वारकाधीश तीर्थ स्थल पर लोगों को जाने का मौका मिलेगा।

उन्होंने बताया कि 20 अप्रैल को शिरडी के लिए ट्रेन भेजी जा रही है। 24 अप्रैल को फिर से रामेश्वरम ट्रेन जाएगी। 26 अप्रैल को द्वारकाधीश और 29 अप्रैल को तिरुपति बालाजी तीर्थ स्थल के लिए ट्रेन जाएगी। अभी तक करीब 52 हजार लोग इस योजना का फायदा उठा चुके हैं और उन्हें तीर्थ स्थलों पर जाने का मौका मिला है।

दिल्ली सरकार ने 12 जुलाई 2019 को मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना की शुरुआत की थी, पहली ट्रेन दिल्ली से अमृतसर के लिए भेजी गई थी। रामेश्वरम् के लिए सबसे ज्यादा ट्रेनें जा चुकी है। तीर्थ यात्रियों में महिलाओं की संख्या 68 फीसदी से ज्यादा है। सरकार का कहना है कि ट्रेनो की संख्या और भी ज्यादा होती लेकिन कोरोना के कारण लंबे समय तक इस यात्रा पर रोक लगी थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.