ख़बरें राज्यों से

दिल्ली में 9 दिन मांस की दुकानें रहेंगी बंद, मेयर ने नवरात्रि को लेकर कही ये बात

दिल्ली। देशभर में इस समय चैत्र नवरात्रि का पावन पर्व चल रहा है। ऐसे में दक्षिणी दिल्ली के मेयर मुकेश सूर्यन ने एक आदेश जारी किया है। उन्होंने नगर आयुक्त को पत्र लिखकर अधिकारियों को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि 2 अप्रैल से 11 अप्रैल तक मीट की दुकानें बंद करवाएं।

मेयर सूर्यन ने बताया कि नवरात्रि में दिल्ली के 90 फीसदी घरों में प्याज और लहसुन तक नहीं खाई जाती है, तो हमने फैसला किया है कि दक्षिण MCD में इस दौरान किसी भी मीट की दुकान पर न ही काम होगा और न ही दुकान खुलेंगी। उन्होंने आगे बताया कि अब से नए लाइसेंस की पॉलिसी में भी यह बात लिखी होगी कि नवरात्रि में मीट की दुकान बंद रखनी होगी।

उन्होंने कहा कि 9 दिन तक चलने वाले नवरात्र के पवित्र समय के दौरान लोग देवी दुर्गा की भक्ति करते हैं और साथ ही 9 दिनों तक उपवास भी रखते हैं। इन दिनों के दौरान भक्त मांसहारी खाने, शराब और कुत मसालों से दूरी बनाकर रखते हैं। नवरात्रि के दिन लोग देवी के सम्मान में मंदिर जाते हैं और अपने परिवारजनों के लिए आशीर्वाद मांगते हैं। ऐसे में मंदिरों के पास मांस की बिक्री से लोग असहज हो सकते हैं। इससे उनकी धार्मिक मान्यताएं और भावनाएं प्रभावित होती हैं।

गौरतलब है कि गाजियाबाद में नवरात्रि के मद्देनजर मेयर आशा शर्मा ने गुरुवार को मांस की सभी दुकानों को बंद करने का आदेश जारी किया था। उनके आदेश के बाद प्रशासन ने सभी दुकानों को बंद करा दिया था लेकिन 12 घंटे बाद ही मेयर मे अपने आदेश वापस ले लिया और कहा कि मीडिया इस बात को बढ़ा-चढ़ाकर दिखा रहा है। मीट की दुकान बंद करने पर ‘कभी न कभी हां’ को लेकर प्रशासन में असमंजस की स्थिति है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.