राष्ट्रीय

स्वामी, सिब्बल, चिदंबरम समेत 72 नेताओं की आज होगी राज्यसभा से विदाई

नई दिल्ली। उच्च सदन यानी राज्यसभा रिटायर हो रहे अपने 72 सदस्यों को गुरुवार को विदाई देगा। सभापति एम. वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मौके पर सदस्यों को विदाई देंगे। सदन के नेता पीयूष गोयल और नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी मौजूद रहेंगे। सेवानिवृत्त होने वाले इन सदस्यों में सात मनोनीत सदस्य भी शामिल हैं।

सभापति नायडू ने बुधवार को सदन में घोषणा की कि गुरुवार को सदन में शून्यकाल और प्रश्नकाल नहीं होगा। विभिन्न दलों के नेता और सदस्यों को विदाई समारोह में बोलने का मौका दिया जाएगा। सेवानिवृत्त हो रहे सदस्यों में सदन में कांग्रेस के उपनेता आनंद शर्मा, एके एंटनी, भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी, एमसी मैरीकॉम और स्वप्न दासगुप्ता शामिल हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, सुरेश प्रभु, एमजे अकबर, जयराम रमेश, विवेक तन्खा, वी. विजयसाई

जबकि जुलाई में सेवानिवृत्त होने वाले सदस्यों में पीयूष गोयल, मुख्तार अब्बास नकवी, पी. चिदंबरम, अंबिका सोनी, कपिल सिब्बल, सतीश चंद्र मिश्रा, संजय राउत, प्रफुल्ल पटेल और केजे अल्फोंस शामिल हैं। कुछ केंद्रीय मंत्रियों और भाजपा नेताओं को फिर से नामित किया जाएगा वहीं, कांग्रेस के कुछ सदस्यों को पुन: नामित किए जाने पर स्थिति स्पष्ट नहीं है। इनमें से कई सदस्य असंतुष्ट समूह में शामिल हैं, जो पार्टी नेतृत्व की आलोचना करते रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.