ख़बरें राज्यों से

ऋतु खंडूड़ी बन सकती हैं उत्तराखंड की पहली विधानसभा महिला स्पीकर

देहरादून। उत्तराखंड को ऋतु खंडूरी के रूप में पहली विधानसभा अध्यक्ष मिलने जा रही हैं। कोटद्वार से विपरीत परिस्थितियों में चुनाव जीतकर आई महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी का नाम विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए करीब-करीब तय माना जा रहा है। जल्द पार्टी की ओर से आधिकारिक रूप से उनके नाम का ऐलान किया जा सकता है।

ऋतु पूर्व मुख्यमंत्री भुवन चंद्र खंडूड़ी की बेटी हैं और कोटद्वार से चुनाव जीतने के बाद से ही उनका नाम पहले मुख्यमंत्री और फिर मंत्री पद के लिए चल रहा था, हालांकि सीएम और मंत्री पद की रेस से ऋतु बाहर हो गईं लेकिन अब उन्हें विधानसभा अध्यक्ष बनाए जाने की तैयारी है।

राज्य गठन के बाद से यह पहला मौका होगा जब कोई महिला विधायक विधानसभा अध्यक्ष के रूप में चुनी जाएंगी। इधर, ऋतु ने उन्हें विधानसभा अध्यक्ष बनाए जाने को लेकर पूछे सवाल के जवाब में कहा कि उन्हें वरिष्ठ नेताओं ने संकेत दे दिए हैं। पार्टी उन्हें जो भी जिम्मेदारी देगी वह पूरी लगन और ईमानदारी से उसका पालन करेंगी।

अध्यक्ष के लिए कल से नामांकन
उत्तराखंड विधानसभा के नए अध्यक्ष के लिए गुरुवार से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी। शुक्रवार दोपहर तक नामांकन कराया जा सकेगा और फिर शनिवार या रविवार को अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा। सूत्रों के अनुसार विधानसभा अध्यक्ष के पद के लिए चुनाव का कार्यक्रम तय कर लिया गया है। विदित है कि इस माह के अंत मे विधानसभा का सत्र होना है। ऐसे में विधानसभा अध्यक्ष का चयन जरूरी है।

उपाध्यक्ष के लिए कई नाम
मंत्रिमंडल में जगह न पा सकने वाले नेताओं की नजर विधानसभा उपाध्यक्ष की कुर्सी पर भी है। पार्टी में विधानसभा उपाध्यक्ष पद के लिए जिन विधायकों के नाम चल रहे हैं उनमें रायपुर विधायक उमेश शर्मा काऊ, राजपुर विधायक खजानदास आदि के नाम चर्चा में हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.