राष्ट्रीय

महंगाई का डबल झटका, पेट्रोल-डीजल के साथ LPG के दाम भी बढ़े

नई दिल्ली। पांच राज्यों में चुनावी मौसम की विदाई के साथ ही जनता को महंगाई के झटके लगने शुरू हो गए है। पहले अमूल और मदर डेयरी जैसी बड़ी दूध निर्माता कंपनियों ने दूध के दाम बढ़ाए और अब ईंधन की कीमतों में बढ़ोत्तरी से महंगाई का डबल झटका लगा है। मंगलवार को जहां पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 80 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ, वहीं घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम भी 50 रुपए बढ़ा दिए गए। ईंधन की कीमतों में ये बढ़ोत्तरी कई महीनों तक चले चुनावी सीजन के बीतने के बाद हुई है।

दिल्ली में पेट्रोल का दाम 96.21 रुपये जबकि डीजल का दाम 87.47 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 110.82 रुपये व डीजल की कीमत 95.00 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल का दाम 105.51 रुपये जबकि डीजल का दाम 90.62 रुपये लीटर है। वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 102.16 रुपये लीटर है तो डीजल 92.19 रुपये लीटर है।

वहीं एलपीजी की कीमतों में इजाफे के बाद अब देश की राजधानी दिल्ली में 14.2 किलो वजन का गैर-सब्सिडी वाला सिलेंडर 949.50 रुपए का मिलेगा। इसके अलावा 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत अब 2003.50 रुपए हो गई है। वहीं, 5 किलो के एलपीजी सिलेंडर की कीमत अब 349 रुपए होगी।

आपको बता दें कि इससे पहले एलपीजी सिलेंडर के दाम पिछले साल 6 अक्टूबर को बढ़ाए गए थे। वहीं पेट्रोल डीजल की कीमतें भी पिछले साल 4 नवंबर के बाद से स्थिर थीं। यहां तक कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उछाल के बावजूद कीमतें नहीं बढ़ाई गईं थी। नवंबर की शुरुआत में कच्चे तेल की कीमतें 81 से 82 डॉलर प्रति बैरल के आसपास थीं, जो अब 114 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच चुकी हैं। हाल ही में उत्तर प्रदेश और पंजाब सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म हुए हैं, जिसके बाद ईंधन की कीमतों में ये पहला इजाफा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.