फेक न्यूज पोस्टमार्टम

क्या ईवीएम बदलने की वजह से 142 सीटों पर होगा दोबारा मतदान? जानें वायरल पोस्ट की सच्चाई

उत्तर प्रदेश में विधानसभा के नतीजों में बीजेपी ने पूर्ण बहुमत हासिल किया। राज्य में करारी हार के बाद से विपक्षी दल ईवीएम को लेकर सवाल उठा रहे हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा कि यूपी की कई सीटों पर फिर से चुनाव होगा। लोग भी बिना सच्चाई जाने इसे तेजी से शेयर कर रहे हैं।

वायरल हो रही पोस्ट में एक न्यूज चैनल का स्क्रीनशॉट लगा है। जिसमें लिखा है कि योगी आदित्यनाथ की कुर्सी छिन सकती है। चुनाव आयोग ने ईवीएम बदलने की बात कबूल ली है। इस वजह से 142 सीटों पर फिर से मतदान होंगे। इस स्क्रीनशॉट को अलग-अलग दावों के साथ तेजी से शेयर किया जा रहा है।

वायरल हो रही पोस्ट पर अब भारत सरकार के प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो ने सफाई दी है। पीआईबी के मुताबिक ये स्क्रीनशॉट फर्जी है। यूपी में मतदान सही तरीके से हुआ था, ऐसे में दोबारा मतदान नहीं होगा। चुनाव आयोग ने भी ईवीएम बदले जाने का दावा नहीं किया है। ऐसे में सभी इन भ्रामक दावों से दूर रहें और अफवाह ना फैलाएं।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश विधानसभा में कुल 403 सीटें हैं। हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी और उसके सहयोगी दलों ने 273 सीटें जीतीं, जबकि समाजवादी पार्टी 125 सीटों पर ही सिमट गई। हाल ही में योगी आदित्यनाथ दिल्ली गए थे। सूत्रों के मुताबिक उनका दोबारा मुख्यमंत्री बनना तय माना जा रहा है। उम्मीद है कि होली के बाद राज्य में नई सरकार का गठन होगा। हालांकि अनाधिकारिक रूप से यूपी के अधिकारी शपथग्रहण की तैयारी में जुटे हुए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.