ख़बरें राज्यों से

दिल्ली मेट्रो कर्मी का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज, 16 घंटे 2 मिनट में तय की पूरे नेटवर्क की यात्रा

दिल्ली। डीएमआरसी के कर्मचारी प्रफुल्ल ने 16 घंटे और दो मिनट में दिल्ली मेट्रो के 254 स्टेशनों पर पहुंचकर कुल 348 किलोमीटर का सफर करके अनोखा रिकॉर्ड बनाया है। औसतन तीन मिनट में एक किलोमीटर का सफर तय करते हुए उन्होंने अपना नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया है। डीएमआरसी ने ट्वीट कर उनके इस कारनामे को सराहा है।

दिल्ली मेट्रो का अपना पूरा नेटवर्क कुल 348 किमी लंबा नेटवर्क है। जिसमें 12 अलग-अलग लाइनें और दिल्ली-एनसीआर के कुल 254 मेट्रो स्टेशन शामिल हैं। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के परिचालन विभाग के कर्मी प्रफुल्ल सिंह ने सबसे कम समय में दिल्ली मेट्रो के सभी स्टेशनों का सफर कर एक रिकॉर्ड कायम किया है। उन्होंने एक ही दिन में 16 घंटे और 2 मिनट के अंदर इस पूरे नेटवर्क के प्रत्येक स्टेशन की यात्रा करके गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा लिया है। इससे पहले जो रेकॉर्ड दर्ज था, वह 16 घंटे 45 मिनट का था।

जानकारी के मुताबिक, प्रफुल्ल काफी दिनों से यह रेकॉर्ड बनाने की प्लानिंग कर रहे थे। पिछले साल जनवरी में उन्होंने इसके लिए आवेदन किया था, जिसके बाद अप्रैल में उन्हें मंजूरी मिल गई और फिर अगस्त में उन्होंने अटेंप्ट किया और अपने पहले ही प्रयास में वह सफल रहे। इसकी प्रेरणा उन्हें लंदन मेट्रो में होने वाले ट्यूब चैलेंज से मिली, जिसमें दुनियाभर के लोग हिस्सा लेते हैं। जब उन्होंने गिनीज रेकॉर्ड चेक किया, तो पता चला कि पिछला रेकॉर्ड 16 घंटे 45 में मिनिट में पूरा नेटवर्क कवर करने का है, लेकिन प्रफुल्ल ने 16 घंटे 2 मिनट में ही दिल्ली मेट्रो का पूरा नेटवर्क कर लिया।

उन्होंने 29 अगस्त को सुबह 9 बजे के करीब उन्होंने ग्रीन लाइन के ब्रिगेडियर होशियार सिंह स्टेशन से यात्रा शुरू की और रात 12:30 बजे के आस-पास वायलेट लाइन के राजा नाहर सिंह स्टेशन पर अपनी यात्रा खत्म की। वह पूरे दिन मेट्रो में यात्रा करते रहे और हर स्टेशन पर उतरकर लॉग बुक में उसकी एंट्री करके विटनेस के साइन लेते रहे। यहां तक कि वह टॉयलेट जाने के लिए भी स्टेशन से बाहर नहीं निकले। खाने-पीने का सामान भी वह साथ लेकर ही ट्रेन में सवार हुए थे और पूरी प्लानिंग के साथ इंटरचेंज करके दूसरी लाइनों के भी सभी स्टेशनों को कवर कर लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.