ख़बरें राज्यों से

जानें रेलवे के नए नियम, यात्रा के दौरान आपको डिस्टर्ब नहीं कर पाएगा कोई

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने ट्रेन में यात्रा से संबंधित कुछ नियमों में बड़ा बदलाव किया है, हर यात्री के लिए जानना जरूरी है। IRCTC ने जानकारी दी है कि नए नियम विशेष रूप से रात में यात्रा करने वाले यात्रियों पर लागू होंगे।

रेलवे बोर्ड को यात्रियों की ओर से कई बार इस संबंध में शिकायत मिल रही थी कि कुछ लोग रात में मोबाइल पर जोर से बात कर रहे हैं या संगीत सुनते हैं, जिससे अन्य यात्रियों को काफी परेशानी होती है। जिसके बाद रेलवे बोर्ड ने फैसला किया है कि अब ट्रेन में यात्रा कर रहे किसी भी यात्री को रात 10 बजे के बाद मोबाइल पर तेज आवाज में बात करने की इजाजत नहीं होगी और न ही वह रात के सफर के दौरान तेज आवाज में म्यूजिक सुन सकेगा।

अगर ट्रेन में सो रहे यात्रियों को परेशानी होती है तो रेल प्रशासन की जिम्मेदारी होगी कि यात्रियों की समस्या का तत्काल निराकरण करें। लोग रात में लाइट बंद होने की शिकायत के अलावा तेज आवाज की शिकायत भी करते हैं। नए नियम के मुताबिक रात के सफर के दौरान नाइट लाइट को छोड़कर सभी लाइटें बंद करनी होंगी। चेकिंग स्टाफ, RPF, इलेक्ट्रीशियन, कैटरिंग स्टाफ और मेंटेनेंस स्टाफ रात में शांतिपूर्वक काम करेंगे।

गौरतलब है कि भारतीय रेलवे ने ट्रेनों के अंदर लिनन, कंबल और पर्दे लगाने के आदेश जारी कर चुका है। COVID-19 मामलों को देखते हुए प्रतिबंध लगाए गए थे। ट्रेनों में अनारक्षित डिब्बे लगाने का भी निर्णय लिया गया है। अब यात्री विंडो टिकट लेकर यात्रा कर सकेंगे। मार्च 2020 में देश में कोरोना के मामले सामने आने के बाद अनारक्षित डिब्बों को ट्रेनों से हटा दिया गया था। गौरतलब है कि भारतीय रेलवे कोरोना महामारी के दौरान पूरी तरह से आरक्षित ‘विशेष ट्रेनें’ चला रहा था ताकि बीमारी को फैलने से रोकने के लिए ट्रेनों में भीड़भाड़ को रोका जा सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.