मेरा स्वास्थ्य

WHO जल्द कर सकता है कोरोना महामारी के अंत की घोषणा

नई दिल्ली। एक तरफ जहां स्वास्थ्य विशेषज्ञ कोरोना की चौथी लहर की भविष्यवाणी कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ खबर आ रही है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) जल्द की कोरोना महामारी के अंत की घोषणा कर सकता है।

WHO के पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट्स ने इस बात को लेकर चर्चा शुरू कर दी है कि कोरोना महामारी को कब और कैसे खत्म घोषित किया जाए। मंथन इस बात को लेकर भी हो रहा है कि कोरोना वायरस के उभरने के दो साल से अधिक समय दे बाद जब आधिकारिक तौर पर इसके खत्म की घोषणा होगी तो दुनिया पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा।

WHO भले ही अब कोरोना महामारी के आधिकारिक तौर पर खत्म होने की घोषणा करने जा रहा हो, लेकिन दुनिया भर के कई देशों ने पहले ही कोरोना प्रोटोकॉल में ढील देनी शुरू कर दी है। हालांकि डब्ल्यूएचओ का कहना है कि कोरोना महामारी के तुरंत अंत की घोषणा करने का फिलहाल कोई विचार नहीं है क्योंकि कोरोना के मामलों में कमी जरूर आई है, लेकिन कुछ देशों इसके मामले फिर से बढ़ते हुए दिखाई दे रहे हैं।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि हांगकांग में मृत्यु दर बढ़ी है जबकि चीन में दो साल में पहली बार इस हफ्ते एक हजार से अधिक कोरोना के मामले दर्ज किए गए हैं। ऐसे में हम इस बात पर चर्चा कर रहे हैं कि वो कौन से संकेत होंगे जिनको देखते हुए कोरोना के अंत की घोषणा की जा सकेगी। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि कोरोना पर अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियम आपातकालीन समिति कोरोना महामारी को खत्म घोषित करने के लिए जरूरी मानदंडों की जांच कर रही है।

कोरोना से हर साल हो सकती हैं हजारों मौतें
शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि कोरोना के मामलों में भले ही गिरावट दर्ज की गई हो, लेकिन मलेरिया, टीबी जैसी अन्य बीमारियों की तरह इस संक्रमण से भी हर साल हजारों लोगों के मरने की आशंका है। इसके अलावा कोरोना के और ज्यादा खतरनाक वेरिएंट्स के सामने आने की आशंका भी जताई गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.