ख़बरें राज्यों से

क्या रैलियों पर जारी रहेगा प्रतिबंध? चुनाव आयोग आज करेगा फैसला

नई दिल्ली। पांच राज्यों में होने वाले चुनावों को लेकर आज एक आयोग अहम बैठक करेगा। इस बैठक में आयोग चुनावी रैली, पद यात्रा, रोड शो पर लगी पाबंदी पर फैसला होना है। निर्वाचन आयोग ने 15 जनवरी तक रैलियों, रोड और बाइक शो और इसी तरह के प्रचार कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी। आयोग ने 15 जनवरी को प्रतिबंध को 22 जनवरी तक बढ़ा दिया था।

चुनाव आयोग स्थिति का जायजा लेने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव, और राज्यों के मुख्य सचिवों और स्वास्थ्य सचिवों के साथ बैठक करेगा। इस दौरान चुनाव वाले सभी पांच राज्य – उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा – वर्चुअल मीटिंग में आयोग के सामने टीकाकरण और कोरोना मामलों की वर्तमान स्थिति प्रस्तुत करेंगे।

मालूम हो कि चुनाव आयोग ने रोड शो और रैलियों पर प्रतिबंध का एलान चुनावों की घोषणा के साथ ही कर दिया था। उस समय यह प्रतिबंध सिर्फ 15 जनवरी तक के लिए था, लेकिन स्थिति की समीक्षा के बाद आयोग ने इसे 22 जनवरी तक बढ़ा दिया था। जिन मानकों के आधार पर आयोग ने प्रतिबंधों को आगे बढ़ाया था, उनमें अभी कोई बड़ा सुधार नहीं दिख रहा है।

बावजूद इसके राजनीतिक दलों की ओर से प्रचार की अनुमति देने का जिस तरह से दबाव बढ़ा हुआ है, उसमें चुनाव आयोग के पास भी सीमित विकल्प हैं। पिछले चुनावों में आयोग की इस मुद्दे पर जिस तरह किरकिरी हुई थी, उसके बाद अब आयोग जल्दबाजी में कोई निर्णय लेने के मूड में नहीं है।

चुनाव आयोग क्या फैसला लेता है इस पर कुछ कहना मुश्किल है क्योंकि भारत में आज शुक्रवार को लगभग 3.50 लाख नए कोविड मामले दर्ज किए गए जो कल (गुरुवार) के 3.17 लाख मामलों से नौ प्रतिशत की छलांग है। ये मामले पिछले आठ महीनों में सबसे अधिक है। 3.85 करोड़ मामलों के साथ, भारत अमेरिका के बाद दूसरा सबसे ज्यादा प्रभावित देश है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.