ख़बरें राज्यों से

23 जनवरी को ही होगी टीईटी की परीक्षा, सीएम योगी ने अधिकारियों को दिए निर्देश

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने 23 जनवरी को आयोजित की जाने वाली उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की सभी तैयारी पूरी कर ली है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देश भी दिया कि 23 जनवरी को प्रस्तावित शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के सुव्यवस्थित आयोजन के संबंध में पुख्ता तैयारियां कर ली जाएं। 28 नवंबर को पेपर लीक के कारण इसे निरस्त कर दिया गया था।

सीएम योगी ने कहा, ‘आगामी 23 जनवरी को प्रस्तावित शिक्षक पात्रता परीक्षा के सुव्यवस्थित आयोजन के संबंध में पुख्ता तैयारियां कर ली जाएं। कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन हो। हर केंद्र पर मास्क, सैनिटाइजर, इंफ्रारेड थर्मामीटर की उपलब्धता होनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि परीक्षा केंद्र निर्धारण में संस्थान के पिछले रिकॉर्ड को जरूर देखें। दागी/संदिग्ध छवि वाले संस्थानों को केंद्र कतई न बनाएं। उन्होंने कहा कि परीक्षा की शुचिता के दृष्टिगत अपर मुख्य सचिव गृह और एडीजी कानून-व्यवस्था, प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा के साथ जिलाधिकारियों, बेसिक शिक्षा अधिकारियों व परीक्षा आयोजन से जुड़े अन्य अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से व्यवस्थाओं की पड़ताल करें।

UPTET से जुड़ीं नई महत्वपूर्ण तारीखें
परीक्षा की तारीख- 23 जनवरी 2022
अंतरिम उत्तर कुंजी जारी होने की तारीख- 27 जनवरी 2022
अंतरिम उत्तर कुंजी पर आपत्ति दर्ज कराने की अंतिम तारीख- 1 फरवरी 2022
अंतिम उत्तर कुंजी जारी होने की तारीख- 23 फरवरी 2022
परिणाम जारी होने की तारीख- 25 फरवरी 2022

21 लाख से ज्यादा देंगे परीक्षा
प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर की टीईटी के लिए क्रमश: 1291629 और 873553 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। अभ्यर्थियों के स्कैन किए हुए फोटोयुक्त उपस्थित पत्रक केंद्र व्यवस्थापकों को 17 जनवरी तक भेजे जाएंगे और डबल लॉक में रखने के लिए प्रश्नपत्र व ओएमआर शीट (उत्तर पत्रक) 20 जनवरी तक जिला मुख्यालयों को उपलब्ध कराया जाएगा।

नि:शुल्क बस यात्रा की सुविधा
अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि अभ्यर्थियों को उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों में परीक्षा केन्द्र तक नि:शुल्क आने-जाने की सुविधा भी दी जा रही है। अभ्यर्थियों को सलाह दी गई है कि यात्रा में परिचालक (कंडक्टर) के मांगने पर प्रवेश पत्र की एक स्वहस्ताक्षरित प्रति प्रति उपलब्ध कराएं और परीक्षा के लिए मुफ्त यात्रा करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.