मेरा स्वास्थ्य

कोरोना: अपनी इम्युनिटी रखिये मजबूत, WHO ने बताई हेल्दी डाइट

कोरोना वायरस का प्रकोप पूरी दुनिया में बहुत तेजी से फैल रहा है। कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज को अपने खाने-पीने का बहुत ध्यान रखना चाहिए। ऐसे में खाने-पीने में लापरवाही की वजह से इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है और आप बीमार पड़ जाते हैं। अगर आप कोरोना से संक्रमित भी नहीं हैं तब भी स्वस्थ रहने के लिए आपकी डाइट महत्वपूर्ण है।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के अनुसार, कोई भी डाइट या फूड कोविड-19 संक्रमण को रोकने या ठीक करने के काम नहीं कर सकता लेकिन इससे इम्यून पावर को मजबूत बनाकर संक्रमण से लड़ने में मदद जरूर मिल सकती है। अच्छे पोषण के जरिए मोटापा, हार्ट डिजीज, डायबिटीज और कुछ प्रकार के कैंसर सहित अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम किया जा सकता है।

आप अपने खाने में ताजे फल और सब्जियों के साथ पशु स्रोत जैसे- मांस, मछली, अंडे और दूध शामिल करें। इसके साथ गेहूं, मक्का, चावल, दाल और बीन्स जैसे फलियां भी भरपूर मात्रा में खाएं। मक्का, बाजरा, जई, गेहूं और ब्राउन चावल जैसे साबुत अनाज फाइबर से भरे होते हैं, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखते हैं। अपने नाश्ते में कच्ची सब्जियां, ताजे फल और बिना नमक वाले ड्राई फ्रूट शामिल करें।

नमक का सेवन सीमित करें
नमक का सेवन एक दिन में 5 ग्राम (एक चम्मच के बराबर) तक सीमित रखें। खाना बनाते नमक का कम से कम इस्तेमाल करें और नमकीन सॉस और मसालों (जैसे सोया सॉस, स्टॉक या फिश सॉस) का इस्तेमाल कम करें। यदि डिब्बाबंद या सूखे भोजन का उपयोग कर रहे हैं, तो बिना नमक और शुगर वाली सब्जियां, नट्स और फल ही खाएं।टेबल से सॉल्ट न लें। हमेशा कम सोडियम सामग्री वाले उत्पादों का चयन करें।

तेल और फैट का कम इस्तेमाल करें
मक्खन और घी के बजाय हेल्दी फैट जैसे जैतून, सोया, सूरजमुखी या मकई के तेल का इस्तेमाल करें। कम वसा वाले दूध और डेयरी उत्पादों को ही यूज करें। पके हुए और तले हुए खाद्य पदार्थों से बचें जिनमें ट्रांस फैट होता है। खाना बनाते समय खाना तलने के बजाय भाप में या उबालकर बनाने की कोशिश करें।

चीनी का सेवन सीमित करें
मीठे पेय जैसे फिजी पेय, फलों का रस, सुगंधित पेय पदार्थ, रेडी-टू-ड्रिंक टी और कॉफी आदि का सेवन सीमित करें। मीठे स्नैक्स जैसे कुकीज, केक और चॉकलेट के बजाय ताजे फल चुनें। बच्चों को मीठा खाना देने से बचें।

हाइड्रेटेड रहें, पर्याप्त पानी पिएं
बेहतर स्वास्थ्य के लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है। आपको प्यास लगे या न लगे लेकिन पानी पीते रहें। मीठे पेय पदार्थों के बजाय सादा पानी पिएं। ध्यान रहे कि मीठे फलों का रस भी अधिक मात्रा में न लें।

कोरोना के मरीज का नाश्ता, खाना और डिनर कैसा हो?
नाश्ता- ब्रेकफास्ट में खाली पेट चाय न पीएं। इससे गैस बन सकती है. आप नाश्ते में सब्जियों से भरपूर पोहा, नमकीन सेवई, इडली, उबले हुए अंडे और हल्दी वाला दूध या बहुत हल्की चाय ले सकते हैं।

दोपहर का खाना- आप दिन के खाने में खिचड़ी, दलिया, वेजिटेबल पुलाव, चावल, मल्टी ग्रेन से बनी रोटी, दाल, सलाद और हरी सब्जियां खा सकते हैं।

स्नैक्स- आप शाम के स्नैक्स में हर्बल टी, वेज या चिकन सूप, स्प्राउट या चाय बिस्किट भी खा सकते हैं।

रात का खाना- डिनर में आप रोटी, पनीर की सब्जी, सलाद, चिकन या अन्य हरी सब्जियां खा सकते हैं। आप रात में गर्मागरम मूंग और मसूर दाल की खिचड़ी भी खा सकते हैं। इस तरह के खाने से आप कोरोना से जल्दी रिकवरी करेंगे।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है। इनको केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *