मेरा गाज़ियाबाद

आदर्श चुनाव आचार संहिता का सभी दल करें पालन: डीएम

गाजियाबाद। विधानसभा चुनाव में आदर्श चुनाव आचार संहिता का कड़ाई से अनुपालन कराने के लिए डीएम ने सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ मंगलवार को बैठक की। इस दौरान डीएम ने उन्हें शासन व निर्वाचन आयोग की ओर से जारी दिशा-निर्देशों से अवगत कराते हुए उसका कड़ाई से अनुपालन करने को कहा।

जनपद में शांतिपूर्वक मतदान संपन्न कराने के उद्देश्य से आज कलेक्ट्रेट के महात्मा गांधी सभागार में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित की गयी। बैठक के दौरान डीएम राकेश कुमार सिंह ने कहा कि राजनीतिक दल व प्रत्याशी समय-समय पर शासन द्वारा जारी कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन करें। रैली/ सभा/प्रचार वाहन आदि के संबंध में निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देश का पालन करें। इसके साथ ही चुनाव आचार संहिता का कड़ाई से पालन करें।

उन्होंने कहा कि इस बार आदर्श आचार संहिता के संबंध में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा कुछ अलग से गाइडलाइन जारी की गई हैं। वर्तमान में कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए आगामी 15 जनवरी तक भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा चुनाव रैलियों, चुनाव सभाएं, चुनाव रोड शो करने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाया गया है। इस अवधि के दौरान राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि गण ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित कर सकते हैं जिसकी सूचना रिटर्निंग ऑफिसर को उपलब्ध करानी होगी। डोर टू डोर चुनाव प्रचार के लिए मात्र 5 व्यक्ति ही एक साथ चुनाव प्रचार कर सकेंगे।

चुनाव प्रचार संबंधी विभिन्न अनुमति प्रदान करने के उद्देश्य से आयोग द्वारा सुविधा एप की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। इस अवसर पर जिला मजिस्ट्रेट ने स्पष्ट किया कि यदि किसी भी राजनीतिक दल एवं प्रत्याशी के द्वारा आदर्श आचार संहिता का किसी भी स्तर पर उल्लंघन किया जाता है तो आयोग की सुसंगत धाराओं में जिला प्रशासन एवं पुलिस के द्वारा कार्यवाही तत्काल प्रभाव से सुनिश्चित की जाएगी।

जिला मजिस्ट्रेट ने जनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को अवगत कराया कि दिनांक 14 जनवरी से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप नामांकन प्रक्रिया में इस बार प्रत्याशी के साथ केवल 02 व्यक्ति ही जाएंगे एवं निर्दलीय प्रत्याशी के साथ 10 प्रस्तावक आवश्यक होंगे लेकिन नामांकन के समय 02 ही व्यक्ति जाएंगे।

बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी/अपर जिला अधिकारी वि0 एवं रा0 विवेक श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी प्रशासन/प्रभारी स्वीप ऋतु सुहास, मुख्य कोषाधिकारी ए0के0 बाजपेई, संयुक्त आयुक्त उद्योग बीरेंद्र सिंह सहित अन्य संबंधित अधिकारी गण एवं राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि गण उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *