एनसीआर

एनसीआर में आज पूरे दिन बारिश का अलर्ट, गाजियाबाद में भी बरस रहे हैं बादल

नई दिल्‍ली। राजधानी दिल्ली-एनसीआर समेत गाजियाबाद में आधी रात से ही बारिश हो रही है। इससे ठंड का सितम बढ़ गया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि राजधानी और आसपास के इलाकों में बारिश आज शनिवार दिन भर जारी रह सकती है।

मौसम विभाग ने 9 जनवरी तक दिल्ली में बादल छाए रहने की संभावना जताई है। शनिवार रात मौसम विभाग ने ट्वीट किया कि पूरी दिल्ली और दिल्ली-एनसीआर (लोनी देहात, हिंडन एयरफोर्स स्टेशन, गाजियाबाद, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मानेसर, बल्लभगढ़) कैथल, नरवाना और आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ गरज के साथ बारिश होगी। IMD के अनुसार, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सात से नौ जनवरी तक हल्की से मध्यम बारिश होगी। अगले दो दिन में पंजाब, हरियाणा और उत्तरी-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश की संभावना है।

इस बारिश के चलते राजधानी में ठंड बढ़ गई है। सर्दी के साथ वायु प्रदूषण ने भी दिल्‍लीवासियों के लिए समस्‍या खड़ी कर रखी है। बारिश के बाद वायु प्रदूषण में कमी आ आई है। सफर (SAFAR) के अनुसार, दिल्ली की वायु गुणवत्ता में थोड़ा सुधार हुआ है। इस समय मेरठ का एक्यूआई 58 है। जबकि दिल्ली 71,गाजियाबाद 69,नोएडा का वायु सूचकांक 75 पर बना हुआ है। यानी जो वायु सूचकांक 300 के ऊपर पहुंच गया था। उसमें बारिश के चलते काफी सुधार हुआ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *