कोरोना अपडेट

भारत में 2 नई कोरोना वैक्सीन को मंजूरी, कोरोना की गोली भी तैयार

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई को और मजबूती देने के लिए सरकार ने दो और कोरोना वैक्सीन के साथ-साथ एक गोली (पिल) को भी आपात मंजूरी दे ही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने यह जानकारी साझा की है। इससे पहले भारत में अभी तक तक छह कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है।

भारत के दवा नियामक के तहत विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से एक वैक्सीन कोवोवैक्स के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी दी है, वहीं एक अन्य कोरोना वैक्सीन कॉर्बी वैक्स को भी मंजूरी मिल गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि एक एंटी-वायरल गोली Molnupiravir को भी स्वीकृति दी गई है।

कोवोवैक्स अमेरिकी दवा निर्माता कंपनी नोवावैक्स का भारतीय वर्जन है। यह नॉनपार्टिकल प्रोटीन पर आधारित कोविड-19 का वैक्सीन है। नोवावैक्स और सीरम इंस्टीट्यूट को फिलीपींस में इसके आपातकालीन उपयोग के लिए पहले ही मंजूरी दी जा चुकी है। हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी कोवोवैक्स के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी दी थी, जिसके बाद उम्मीद बहुत बढ़ गई है कि जल्द ही इसे भारत में भी अप्रूवल मिल जाएगा।

वहीं Molnupiravir का उपयोग वयस्क रोगियों पर 93 प्रतिशत ‘SPO2’ के साथ और उन रोगियों के लिए किया जा सकता है, जिन्हें अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु जैसी बीमारी का उच्च जोखिम है। इस दवा को इस शर्ते के साथ मंजूरी दी गई है कि दवा को विशेषज्ञ डॉक्टरों के पर्चे पर ही दुकानों में बेची जानी चाहिए। शर्तों के मुताबिक 18 साल से कम उम्र के लोगों पर इस दवा का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।

अब तक भारत में 6 वैक्सीन की मिल चुकी है मंजूरी
बता दें कि भारत में अभी तक तक छह कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है। इसमें कोवैक्सीन(Covaxin) कोविडशील्ड (Covishield) जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) मॉर्डना (Moderna) स्पूतनिक वी (Sputnik V) और जायडस वैक्सीन (Zycov-D) शामिल हैं। ऐसे में इन दोनों Covovax और Corbevax वैक्सीन को DCGI की मंजूरी मिलते ही भारत मे 8 वैक्सीन हो जाएंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *