राष्ट्रीय

15 से 18 साल के बच्चों को लगेगी कोरोना वैक्सीन: पीएम मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शनिवार रात को देश को संबोधित करते हुए बड़ा एलान किया। उन्होंने कहा कि अब 15 से 18 साल के किशोरों को भी कोविड रोधी वैक्‍सीन लगाई जाएगी। यह कार्यक्रम 3 जनवरी से शुरू होगा। पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में देशवासियों से यह भी अपील की कि वे डर, भ्रम और अफवाह से बचें। उन्होंने कहा कि ऐसा करने का प्रयास किया जा रहा है, लेकिन इससे बचना होगा।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में देशवासियों से अपील करते हुए कहा कि ओमिक्रोन से पैनिक करने की जरुरत नहीं है। उन्होंने कहा कि आप सभी को क्रिसमस की हार्दिक शुभकामनाएं। हम 2021 के अंतिम सप्ताह में हैं। 2022 आने ही वाला है। आज दुनिया के कई देशों में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन से संक्रमित होने का पता चला है। आप सभी से आवेदन है कि पैनिक न करें। सावधान रहें सतर्क रहें।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि कहा कि 15 साल से 18 साल की आयु के बीच के जो बच्चे हैं, अब उनके लिए देश में वैक्सीनेशन प्रारंभ होगा। 2022 में 3 जनवरी को सोमवार के दिन से इसकी शुरुआत की जाएगी।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को बूस्टर डोज दी जाएगी। इसकी शुरुआत 10 जनवरी, 2022 से लगनी शुरू हो जाएगी। इसके अलावा गंभीर बीमारियों से पीड़ित 60 साल से अधिक आयु के लोगों को भी बूस्टर डोज का विकल्प दिया जाएगा। वे डॉक्टर की सलाह पर इसे ले सकेंगे। इसकी शुरुआत 10 जनवरी से होगी।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि भारत ने इस साल 16 जनवरी से अपने नागरिकों को वैक्सीन देना शुरू कर दिया था। ये देश के सभी नागरिकों का सामूहिक प्रयास और सामूहिक इच्छाशक्ति है कि आज भारत 141 करोड़ वैक्सीन डोज के अभूतपूर्व और बहुत मुश्किल लक्ष्य को पार कर चुका है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते खतरे को देखते हुए सावधान रहने की अपील की है। इसके साथ ही उन्होंने देशवासियों से कोरोना नियमों के पालन की भी की अपील की है। उन्होंने कहा कि देश में 18 लाख ऑक्सीजन बेड हैं। 3,000 से ज्यादा ऑक्सीजन प्लांट हैं। इसके अलावा 4 लाख ऑक्सीजन सिलेंडर देश भर में दिए गए हैं। राज्यों को जरूरी दवाओं की बफर डोज तैयार करने में मदद की जा रही है। कोरोना वैश्विक महामारी से लड़ाई का अब तक का अनुभव यही बताता है कि सभी प्रोटोकॉल का पालन जरूरी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *