ख़बरें राज्यों से

पंजाब में ‘बेअदबी’ के आरोप में एक और युवक की पीट पीटकर हत्या

कपूरथला। पंजाब के अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर में कथित रूप से बेअदबी करने का प्रयास करने वाले एक व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या करने के एक दिन बाद रविवार सुबह कपूरथला के एक गुरुद्वारे में निशान साहिब (सिख धार्मिक ध्वज) का अनादर करने के आरोप में एक अन्य व्यक्ति की बेरहमी से हत्या कर दी गई।

रविवार सुबह गुरुद्वारा साहिब में निशान साहिब की बेअदबी के आरोप में ग्रामीणों ने एक युवक को पकड़ा था। बाबा अमरजीत सिंह ने बताया कि सुबह 4 बजे एक व्यक्ति दरबार हॉल में दाखिल हुआ, प्रवेश के समय गुरु साहिब में गुरु महाराज का प्रकाश नहीं हुआ था। शोर मचने के बाद व्यक्ति ने भागने की कोशिश की, लेकिन संगत ने उसे पकड़ लिया। इसके बाद उसे एक कमरे में बंद कर दिया।

पुलिस ने उसे हिरासत में लेकर अपने साथ ले जाने की कोशिश की, लेकिन भीड़ से पुलिस का टकराव हो गया। इसके बाद पुलिस को हवाई फायरिंग करनी पड़ी। इस दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों में जमकर धक्कामुक्की हुई। पुलिस ने आरोपी पर कानूनी कार्रवाई का भरोसा दिया, लेकिन भीड़ ने एक न सुनी और आरोपी युवक की हत्या कर दी।

कपूरथला के एसएसपी का कहना है कि कपूरथला के गांव निजामपुर में हुई घटना सिलेंडर चोरी की वारदात थी, ना कि बेअदबी की। गुरुद्वारा साहिब के पास पुलिस चौकी बनाई गई है। संगत व्यक्ति को पुलिस को सौंपे जाने का विरोध कर रही थी।

उधर कपूरथला गुरुद्वारा की ओर से की गई घोषणा में कहा गया है कि पुलिस और किसी भी एजेंसी को इसमें हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए। पंजाब पुलिस और राज्य सरकार बेअदबी के मामलों के लिए समान रूप से जिम्मेदार है। इसके साथ ही लोगों को बड़ी संख्या में एकत्र होने के लिए भी कहा गया है।

इससे पहले अमृतसर में स्वर्ण मंदिर में शनिवार शाम कथित तौर पर बेअदबी का प्रयास करने वाले उत्तर प्रदेश के एक व्यक्ति की गुस्साई भीड़ ने पिटाई कर दी थी, जिसके बाद उसकी मौत हो गई। यह घटना उस समय हुई थी जब वह व्यक्ति पवित्र स्थल पर सुनहरी ग्रिल फांदकर तलवार उठाने के बाद उस स्थान के पास पहुंच गया जहां सिख ग्रंथी पवित्र गुरु ग्रंथ साहिब का पाठ कर रहा था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.