खेल

Asian Champions Hockey Trophy: पाकिस्तान को चटाई धूल, 3-1 से जीता भारत

ढाका। एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भारत ने पाकिस्तान को 3-1 से हरा दिया। भारत के लिए हरमनप्रीत ने दो और आकाशदीप ने एक गोल किया है। हरमनप्रीत ने पेनाल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील करके भारत को बढ़त दिलाई। वहीं पाकिस्तान के जुनैद ने भी एक गोल किया।

आज बांग्लादेश के ढाका में खेले गए एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के इस मुकाबले में जीत के साथ भारत के 7 अंक हो गए हैं। भारत का सेमीफाइनल में पहुंचना भी अब पक्का हो गया है। इससे पहले मैच पहले और चौथे क्वार्टर में हरमनप्रीत सिंह ने भारत के लिए दो शानदार गोल किए। पूरे मैच में इस खिलाड़ी ने शानदार खेल दिखाया। उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया। हरमनप्रीत के अलावा आकाशदीप सिंह ने एक गोल दागा। वहीं, पाकिस्तान के लिए एकमात्र गोल जुनैद मंजूर ने किया।। भारत के लिए दूसरा गोल आकाशदीप ने किया और टीम इंडिया को 2-0 की बढ़त दिला दी।

इसके बाद पाकिस्तान के जुनैद मंजूर ने गोल कर भारत की बढ़त को कम किया। इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान ने पहली बार पेनाल्टी कॉर्नर हासिल किया, लेकिन उसे गोल में नहीं बदल सका। मैच में पहले क्वार्टर से ही भारतीय खिलाड़ियों ने पाकिस्तान पर दबाव बनाए रखा। टीम इंडिया पहले क्वार्टर में 1-0 से आगे थी। इस क्वार्टर में भारत दो और गोल कर सकता था, लेकिन पाकिस्तान के गोलकीपर अली अमजद ने दो शानदार बचाव किए।

पहले मैच के बाद भारतीय टीम ने की वापसी
ओलंपिक कांस्य पदक विजेता भारत टूर्नामेंट की अच्छी शुरुआत नहीं कर पाया था। उसने पहले मैच में कोरिया को वापसी का मौका दिया और आखिर में यह मैच 2-2 से ड्रॉ पर छूटा। हालांकि टीम इंडिया अगले मैच में बुधवार को बांग्लादेश के खिलाफ पूरी तरह से बदली हुई नजर आई और उन्होंने एकतरफा मुकाबले में 9-0 से जीत दर्ज की।

एशियाड में नौ फाइनल हुए हैं दोनों टीमों के बीच
भारत और पाकिस्तान ने पहले सात एशियाई खेलों के हॉकी फाइनल में एक-दूसरे का सामना किया था। एशियाई खेलों में उन्होंने एक दूसरे के खिलाफ कुल नौ फाइनल खेले हैं, जिसमें पाकिस्तान ने सात और भारत ने दो स्वर्ण पदक जीते। दोनों देशों ने 1956 से 1964 तक लगातार तीन ओलंपिक फाइनल में जगह बनाई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *