कोरोना अपडेटमेरा गाज़ियाबाद

क्रासिग रिपब्लिक सोसायटी में चार दिन में मिले 8 कोरोना संक्रमित

गाजियाबाद। क्रासिंग रिपब्लिक में चार दिन में आठ मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। सोमवार को सोसायटी में रहने वाली मां-बेटी समेत 42 वर्षीय युवक में कोरोना की पुष्टि हुई है। इन सभी का होम आइसोलेशन में इलाज चल रहा है। नोएडा के एक स्कूल में अध्ययनरत छात्रा के संक्रमित होने पर ही कांटेक्ट ट्रेसिग के तहत जांच कराने पर संक्रमित मिले हैं।

क्रॉसिंग रिपब्लिक सोसायटी में 9 वर्षीय छात्रा ग्रेटर नोएडा स्थित एक निजी स्कूल में पढ़ती है। इसे बुखार आया था। उसी सोसायटी में रहने वाली 41 वर्षीय एक महिला भी संक्रमित हुई है। महिला को बुखार, सर्दी – जुकाम की शिकायत थी। जांच कराने के बाद रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। महिला को कोविशील्ड की दोनों डोज लग चुकी है। इसके अलावा दूसरी सोसायटी में रहने वाला युवक भी संक्रमित हुआ है। यह युवक गुरुवार को छात्रा के संपर्क में आया था। युवक को हल्का बुखार व कफ की शिकायत होने पर जांच कराई थी। युवक को वैक्सीन नहीं लगी है। सभी संक्रमितों का होम आइसोलेशन में इलाज चल रहा है। तीनों मरीजों के सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भी भेजे गए हैं।

जिला सर्विलांस अधिकारी डा.आरके गुप्ता ने बताया कि डीएम गौतबद्धनगर को इस संबंध में पत्र भेजकर उक्त स्कूल के सभी छात्रों एवं स्टाफ की कोरोना जांच कराए जाने का अनुरोध किया है। स्कूल को तत्काल प्रभाव से बंद कराए जाने के साथ ही आनलाइन क्लास संचालन के निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। सोसायटी में संक्रमित मिले तीनों छात्रों के 390 सहपाठियों की सूची लेकर कोरोना जांच शुरू कर दी गई है।

विभाग ने सोसायटी के सभी टावरों में आने वाली मेड की भी टेस्टिंग की जा रही है। इस पूरी सोसायटी के घरों में कोरोना जांच के साथ ही कोरोनारोधी टीका लगाने का अभियान शुरू कर दिया है। यह अभियान अगले 10 दिन तक जारी रहेगा। इस सोसाइटी में रहने वाले ऐसे बच्चों को खासतौर पर ट्रेस किया जा रहा है, जो नोएडा के उक्त स्कूल में पढ़ने जाते हैं।

विगत पांच महीनों के सापेक्ष केवल 13 दिनों में कोरोना संक्रमण दर में तेजी से इजाफा हो रहा है। सितंबर, अक्टूबर और नवंबर में संक्रमण दर गिरकर 0.01 फीसद आ गई थी लेकिन अब 0.08 और 0.09 फीसद तक पहुंच गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.