ख़बरें राज्यों से

पीएम मोदी ने किया काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का लोकार्पण

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने संसदीय क्षेत्र काशी में काशी विश्वनाथ कॉरि़डोर का लोकार्पण किया। लोकार्पण करने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि आप यहां जब आएंगे तो केवल आस्था के दर्शन नहीं करेंगे। आपको यहां अपने अतीत के गौरव का अहसास भी होगा।

काशी कॉरि़डोर का लोकार्पण करने के बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ”अभी मैं बाबा के साथ साथ नगर कोतवाल कालभैरव जी के दर्शन करके भी आ रहा हूं। देशवासियों के लिए उनका आशीर्वाद लेकर आ रहा हूं। काशी में कुछ भी नया हो, उनसे पूछना आवश्यक है। मैं काशी के कोतवाल के चरणों में भी प्रणाम करता हूं।

पीएम मोदी ने कहा, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो बनारस के लोगों पर शक करते थे। कहते थे कि ये कैसे होगा, वो कैसे होगा। बनारस पर आरोप लगाए जा रहे थे। लेकिन उनको पता नहीं था कि काशी तो अविनाशी है। काशी में तो एक ही सरकार है वो सरकार है बाबा की। पीएम ने कहा कि काशी में महादेव की इच्छा के बिना कुछ भी नहीं होता। ये जो कुछ भी हुआ है, वो सब बाबा की दया है। बाबा की इच्छा के बिना पत्ता भी नहीं हिलता। बाबा के साथ अगर किसी और का योगदान है तो वो है काशी के वासियों का। काशी वासियों में भगवान बसते हैं…. इदं शिवाय इदं नमः।

पीएम ने कहा कि आज का भारत केवल मंदिर निर्माण ही नहीं बल्कि मेडिकल कॉलेज बना रहा है, समुद्र में ऑप्टिकल फाइबर बिछा रहा है, हाईवे बना रहा है और विकास के नये अध्याय लिख रहा है। नए भारत में विरासत और विश्वास है।

पीएम ने कहा कि ‘मैं आज अपने हर उस श्रमिक भाई-बहन का भी आभार व्यक्त करना चाहता हूं जिसका पसीना इस भव्य परिसर के निर्माण में बहा है। कोरोना के विपरीत काल में भी, उन्होंने यहां पर काम रुकने नहीं दिया। मुझे अभी अपने इन श्रमिक साथियों से मिलने का, उनका आशीर्वाद लेने का सौभाग्य मिला है। हमारे कारीगर, हमारे सिविल इंजीनयरिंग से जुड़े लोग, प्रशासन के लोग, वो परिवार जिनके यहां घर थे सभी का मैं अभिनंदन करता हूं. इन सबके साथ यूपी सरकार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी का भी अभिनंदन करता हूं जिन्होंने काशी विश्वनाथ धाम परियोजना को पूरा करने के लिए दिन-रात एक कर दिया।’

काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा अनुष्ठान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी विश्वनाथ धाम परिसर के दर्जनों कर्मचारियों पर फूलों से वर्षा की। उन्होंने घूम-घूमकर कर्मचारियों के पास जाकर फोटो खिंचवाई। पीएम ने सभी से बातचीत भी की। उनसे कुशलक्षेम पूछते हुए निर्माण कार्य में सहयोग के लिए धन्यवाद भी दिया।

इससे पहले वो सुबह 10 बजकर 40 मिनट पर पीएम मोदी वाराणसी के बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचे जहां यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी की। काशी पहुंचने के बाद लोगों ने अपने लोकसभा सांसद और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभिवादन किया। जिसके जवाब में पीएम मोदी ने भी हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *