कोरोना अपडेटख़बरें राज्यों से

महाराष्ट्र में साढ़े तीन साल का बच्चा भी ओमीक्रोन से संक्रमित, मुंबई में दो दिन सख्ती के आदेश

मुंबई। देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का खतरा बढ़ता जा रहा है। शुक्रवार को महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के सात और मामले सामने आए हैं। इसमें एक साढ़े तीन साल का बच्चा भी शामिल है। भारत में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से संक्रमित होने वालों की संख्या बढ़कर 32 हो चुकी है। इनमें महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 17, राजस्थान में नौ, गुजरात में तीन, कर्नाटक में दो और दिल्ली में एक हैं।

महाराष्ट्र में शुक्रवार को ओमिक्रॉन के 7 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही इस राज्य में इस वैरिएंट से संक्रमित होने वालों की कुल संख्या बढ़कर 17 पर पहुंच गई। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी की ताजा रिपोर्ट में इन मामलों की पुष्टि हुई है। इनमें से तीन मुंबई और चार पुणे के पिंपरी चिंचवाड़ म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन से हैं। आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक इन सात नए संक्रमितों में से चार पूरी तरह से वैक्सीनेटेड हैं। वहीं एक मरीज को सिंगल डोज लगी है, एक अन्य को वैक्सीन नहीं लगी है, जबकि साढ़े तीन साल की बच्ची वैक्सीनेशन के लिए एलीजिबल नहीं थी।

संक्रमण को देखते हुए मुंबई पुलिस ने शहर में बड़ी सभाओं पर दो दिन का प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है। मुंबई में अगले दो दिनों में लोगों और वाहनों की रैलियों और विरोध मार्चों पर रोक लगा दी गई है। पुलिस उपायुक्त (संचालन) द्वारा जारी आदेश शनिवार और रविवार को 48 घंटे तक प्रभावी रहेगा। उन्होंने कहा, “यह COVID-19 के नए ओमिक्रॉन संस्करण से मानव जीवन के लिए खतरे को रोकने के लिए जारी किया गया है। साथ ही अमरावती, मालेगांव और नांदेड़ में हुई हिंसा को देखते हुए कानून-व्यवस्था की स्थिति बिगड़ने का भी खतरा है।”

24  घंटे में कोरोना के 8503 नए मामले, 624 मौतें
स्वास्थ्य मंत्रालय के शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में देशभर में कोरोना के 8503 नए मामले मिले और 624 लोगों की मौत हुई। इसके साथ कुल संक्रमितों की संख्या 3,46,74,744 हो गई। सक्रिय मरीजों की संख्या 94,943 हो गई। अब तक कोरोना से कुल 474735 लोगों की मौत हो चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *