राष्ट्रीय

हेलिकॉप्टर हादसे पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तमिलनाडु में हुई सैन्य हेलिकॉप्टर दुर्घटना पर गुरुवार को लोकसभा में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह मिलिट्री हॉस्पिटल में लाइफ सपोर्ट पर हैं, उन्हें बचाने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं। इस दौरान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी घटना पर शोक जताया है, सदन में कुछ देर के लिए मौन रखा गया।

राजनाथ सिंह ने कहा, आज भारी मन से सदन को दुखद खबर से अवगत कराना चाहता हूं, 8 दिसंबर को दोपहर में भारतीय वायुसेना का विमान जिसमें सीडीएस बिपिन रावत मौजूद थे, वह क्रैश हो गया। जनरल बिपिन रावत को वेलिंग्टन में डिफेंस सर्विस स्टाफ कॉलेज जाना था। एयरफोर्स के एमआई 17 हेलिकॉप्टर ने सुलूर एयरबेस से 11.48 पर उड़ान भरी। इसे वेलिंग्टन में 12:15 बजे लैंड करना था।

रक्षा मंत्री ने कहा, एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने हेलिकॉप्टर से करीब 12.08 बजे संपर्क खो दिया। इसके बाद कुछ स्थानीय लोगों ने जंगल में आग देखी। वे दौड़कर हेलिकॉप्टर के पास पहुंचे। इसके बाद रेस्क्यू टीम सभी को क्रैशसाइट से वेलिंग्टन सैन्य अस्पताल लेकर आई। अभी तक की ताजा जानकारी के मुताबिक, हेलिकॉप्टर में सवार 14 लोगों में से 13 की मौत हो गई। इसमें सीडीएस बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत, उनके सैन्य सलाहकार ब्रिगेडियर लिड्डर, स्टाफ ऑफिसर लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह और 9 अन्य सैन्य सुरक्षाबलों के जवान थे। ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह लाइफ सपोर्ट पर हैं, उनका वेलिंग्टन में इलाज चल रहा है।

राजनाथ सिंह ने बताया, इस घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। उन्होंने कहा, एयरफोर्स ने इस हेलिकॉप्टर क्रैश हादसे की ट्राई सर्विस इंक्वायरी के आदेश दिए हैं। यह जांच एयरमार्शल मानवेंद्र सिंह के नेतृत्व में होगी। मानवेंद्र सिंह एयरफोर्स की ट्रेनी कमांड के कमांडर हैं और खुद हेलिकॉप्टर पायलट भी हैं। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ और अन्य सभी लोगों को पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी जाएगी। मैं सदन की ओर से सीडीएस बिपिन रावत और अन्य सभी को श्रद्धांजलि देता हूं।

राज्यसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि हमने सीडीएस बिपिन रावत और हेलिकॉप्टर दुर्घटना में शहीद हुए सैनिकों के सम्मान में (12 राज्यसभा सांसदों के निलंबन के खिलाफ) आज विरोध नहीं करने का फैसला लिया है। 

बता दें कि भारतीय वायुसेना (IAF) के जिस हेलीकॉप्‍टर में सवार थे, वो तमिलनाडु के नीलगिरि जिले में दुर्घटनाग्रस्‍त हुआ है। Mi सीरीज के हेलीकॉप्‍टर ने सुलुर आर्मी बेस से उड़ान भरी थी, इसके कुछ ही देर बाद ये नीलगिरि में हादसे का शिकार हो गया था। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह, विदेश मंत्री एस जयशंकर और राहुल गांधी ने इस हादसे पर ट्वीट कर अपनी श्रद्धांजलि दी है। सीडीएस बिपिन रावत का अंतिम संस्कार 10 दिसंबर को दिल्ली में किया जाएगा।

जनरल बिपिन रावत की हादसे में मौत होने की वजह से उनके गृह राज्य उत्तराखंड में तीन दिन का राजकीय शोक घोषित कर दिया गया है। उधर भारतीय वायु सेना के एक अधिकारी ने बताया है कि तमिलनाडु के कुन्नूर के पास दुर्घटनाग्रस्त हुए हेलीकॉप्टर का ब्लैक बॉक्स मिल गया है, जांच के बाद हादसे की वजह सामने आएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *