कोरोना अपडेट

देश में मिला ओमीक्रोन वेरिएंट का तीसरा मामला, जिम्बाब्वे से लौटा है संक्रमित शख्स

अहमदाबाद। जिम्बाब्वे से लौटा गुजरात के जामनगर शहर का 72 वर्षीय एक व्यक्ति कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ से संक्रमित पाया गया है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को यह जानकारी दी। देश में ओमीक्रोन के वेरिएंट के अब तक कुल 3 केस मिल चुके हैं। इससे पहल दो केस कर्नाटक में पाए गए हैं, जिनमें से एक मरीज पहले ही दुबई लौट चुका है, जबकि दूसरे मरीज का इलाज चल रहा है।

गुजरात के स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, संक्रमित व्यक्ति की उम्र 72 वर्ष है। गुरुवार को इनकी कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद सैंपल को जिनोम स्क्रीनिंग के लिए भेजा गया था। गुजरात के हेल्थ कमिश्नर जय प्रकाश शिवहरे ने इस बात की पुष्टि की कि बुजुर्ग व्यक्ति कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट से संक्रमित हैं।

अधिकारियों ने कहा कि यह व्यक्ति 28 नवंबर को जिम्बाब्वे से गुजरात आया था और दो दिसंबर को कोरोना वायरस से संक्रमित मिला था, जिसके बाद उसका नमूना जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजा गया था। जामनगर के निगमायुक्त विजय कुमार खराडी ने कहा था कि नमूना जीनोम स्क्रीनिंग अहमदाबाद भेजा गया था ताकि यह पता लगाया जा सके कि व्यक्ति ‘ओमीक्रोन’ से संक्रमित है या नहीं। उन्होंने कहा कि यह व्यक्ति पिछले कई साल से जिम्बाब्वे में रह रहा है और वह राज्य में अपने ससुर से मिलने आया था।

खराडी ने कहा कि इसके बाद, इस व्यक्ति को गुरु गोबिंद सिंह सरकारी अस्पताल में क्वारंटाइन किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि जिला अधिकारियों ने प्रोटोकॉल के अनुसार इस व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों का पता लगाना पहले ही शुरू कर दिया है। केंद्र के अनुसार, अधिक जोखिम वाले देशों में ब्रिटेन सहित यूरोपीय देश और दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इजराइल शामिल है।

ओमीक्रोन से मौत का एक भी मामला नहीं 
ओमीक्रोन के खतरे के बीच राहत की बात यह है कि अभी तक इस वैरिएंट से मौत की एक भी खबर सामने नहीं आई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के वैज्ञानिकों का कहना है कि नए वैरिएंट के कई गुना ज्यादा संक्रामक होने की पुष्टि हुई है, लेकिन अभी तक 38 संक्रमित देशों में इस वैरिएंट से एक भी मौत नहीं हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *