ख़बरें राज्यों से

विश्व एड्स दिवस: सत्यम कॉलेज ऑफ एजुकेशन में हुआ कार्यशाला का आयोजन

नोएडा। विश्व एड्स दिवस पर सत्यम कॉलेज ऑफ एजुकेशन में एक कार्यशाला का आयोजन हुआ। कार्यशाला में ‘एचआईवी और अन्य यौन संचारित रोगों की रोकथाम’ विषय से सम्बंधित जानकारी दी गयी।

बुधवार को कॉलेज में आयोजित कार्यशाला की अध्यक्षा सुश्री रेखा मासीलमणि, सचिव, अग्रगामी इंडिया थीं। उनके साथ अग्रगामी के परियोजना प्रबंधक हरीश चंद्र पंत और अग्रगामी इंडिया के राज्य कार्यक्रम प्रबंधक अजेंद्र सिरोही भी शामिल हुए। सत्र की शुरुआत सुश्री रेखा के मुख्य भाषण से हुई। उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि एड्स रोग छूत की बीमारी नहीं है। यह एक दूसरे के कपड़े पहनने, साथ भोजन करने से नहीं फैलती। इसके लिए समुचित जानकारी होना जरूरी है। असुरक्षित यौन संबंध से यह रोग फैलता है। उन्होंने कहा कि एड्स रोग की जानकारी ही इसका बचाव है। 

इसके बाद उन्होंने प्रत्येक समूह में 7 छात्रों के साथ गठित छात्रों के समूहों को संचारी रोग आदि जैसे विषय सौंपे। प्रत्येक समूह को एक वैज्ञानिक का नाम दिया गया था। छात्रों को शोध करने और प्रति समूह और वर्तमान में एक चार्ट तैयार करने के लिए निर्धारित समय दिया गया था। सभी छात्रों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया, सुंदर चार्ट तैयार किए और आत्मविश्वास से प्रस्तुत किए।

इसके अलावा कार्यशाला में यौन संचारित संक्रमणों और एड्स जैसे किसी भी संक्रमण को रोकने के लिए कंडोम के उपयोग के बारे में जागरूकता फैलाने वाले सत्र शामिल थे। कार्यशाला के माध्यम से सभी के लिए सीखने का बहुत अच्छा अनुभव था, छात्राओं ने कार्यशाला में अपने सवालों के जवाब भी हासिल किए। धन्यवाद ज्ञापन के साथ सत्र का समापन हुआ। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *