अंतर्राष्ट्रीय

ब्रिटेन में बढे कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के मामले, संख्या पहुंची 22

लंदन। कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन से खतरा बढ़ता ही जा रहा है। ताजा मामला है ब्रिटेन का जहां ओमिक्रॉन वैरिएंट के 22 मामलों की पुष्टि हुई है। वहीं, फ्रांस के मंत्री ने भी देश में बिगड़ती महामारी की स्थिति को लेकर चेतावनी जारी की है। दुनियाभर में कोरोना के 26 करोड़ से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं जबकि 52 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

ब्रिटिश स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद ने कहा कि उन्होंने 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए बूस्टर जैब्स सहित, बूस्टर पर वैक्सीन और टीकाकरण (जेसीवीआई) की संयुक्त समिति की सिफारिश को स्वीकार कर लिया है, साथ ही जैब और एक के बीच के अंतर को 6 महीने से कम करके 3 महीने कर दिया है। सोमवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, ब्रिटेन ने 42,583 नए कोविड-19 संक्रमण दर्ज किए, जिससे देश में कोरोना वायरस के मामलों की कुल संख्या 10,146,915 हो गई।

उन्होंने कहा, “हम जो कुछ भी जानते हैं, उसके आधार पर, हमारे टीके और बूस्टर हमारी रक्षा की सबसे अच्छी पंक्ति बने हुए हैं, इसलिए यह पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है कि जब लोगों का नंबर आए तो वे बूस्टर खुराक लगवाने के लिए आगे आएं। आज के कदम न केवल नए स्वरूप के प्रसार को धीमा करने बल्कि ये एक-दूसरे की रक्षा करने में भी हमारी मदद करेंगे।”

दुनिया के कई देशों में जहां ओमिक्रॉन का खतरा बढ़ता जा रहा है वहीं भारत में भी सतर्कता बरती जा रही है। एयरपोर्ट से लेकर बस अड्डे तक जांच बढ़ा दी गई है। कई राज्यों ने स्वतंत्र तौर पर दिशानिर्देश भी जारी कर दिए हैं। इसी कड़ी में अब महाराष्ट्र ने भी कोरोना नियमों को सख्त करते हुए जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों के लिए क्वारंटीन अनिवार्य कर दिया है। इसके अलावा दूसरे राज्यों से आने वाले यात्रियों के लिए कोरोना की आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य कर दिया है।

कैसे हालात?
जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, वैश्विक कोरोनावायरस आंकड़ा 262.73 मिलियन से ऊपर है, जबकि मौतें 5.21 मिलियन से अधिक हो गई हैं, और टीकाकरण 7.99 अरब से अधिक हो गया है। बुधवार सुबह अपने नवीनतम अपडेट में, यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) ने खुलासा किया कि वर्तमान वैश्विक आंकड़ा और मरने वालों की संख्या क्रमश: 262,735,124 और 5,214,928 है। जबकि लोगों को लगाए गए टीके की कुल संख्या 7,992,506,676 है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *