ख़बरें राज्यों से

2 महीने में 12 शो रद्द, अब बैंगलोर पुलिस ने भी नहीं दी इजाजत, कॉमेडियन ने कहा- अलविदा

बैंगलोर। स्टैंड-अप कॉमिक मुनव्वर फारूकी ने रविवार को कहा कि बेंगलुरु पुलिस ने उन्हें विवादास्पद व्यक्ति करार दिया। कानून और व्यवस्था का हवाला देते हुए कॉमेडियन को शहर में शो करने के लिए अनुमति देने से इनकार कर दिया। कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी ने आगे कभी कोई शो न करने के संकेत दिए हैं। इन तमाम विवादों और आरोपों के बाद शायद ही आगे कभी कोई शो करें।

सोशल मीडिया पर जारी बयान में मुनव्‍वर फारुकी ने बताया कि रविवार को बेंगलुरु में होने वाले शो को ‘आयोजन स्थल पर तोड़फोड़ की धमकियों’ के चलते कैंसिल कर दिया गया। उन्‍होंने कहा, ‘मेरा नाम मुनव्वर फारुकी है। और मेरा समय आ गया है, आप लोग शानदार दर्शक थे। अलविदा। मैंने छोड़ दिया है।’ फारुकी ने लिखा कि पिछले दो महीनों में धमकियों की वजह से उन्‍हें 12 शोज रद्द करने पड़े। पोस्‍ट के आखिर में फारुकी ने लिखा है, ‘नफरत जीत गई, आर्टिस्ट हार गया।’

दरअसल मुनव्वर का एक शो बैंगलुरु में होना था पर पुलिस ने कानून और सिस्टम की समस्याओं का हवाला देते हुए आयोजकों को इसे बंद करने के लिए कह दिया। फारूकी ने इस साल की शुरुआत में अपने एक कॉमेडी शो के दौरान हिंदू देवी-देवताओं का अपमान करने के आरोप में एक महीना जेल में बिताया था। मुनव्वर ने आज 28 नवंबर को बेंगलुरु में अपने शो के रद्द होने के बाद ट्विटर पर एक इमोशनल पोस्ट किया।

इंस्पेक्टर ने आयोजकों को लिखे अपने पत्र में कहा, ”ऐसा समझा जाता है कि मुनव्वर फारूकी विवादित शख्स हैं। कई राज्यों ने उनके हास्य कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। मध्य प्रदेश के इंदौर में तुकोजी पुलिस थाने में उनके खिलाफ एक मामला दर्ज है।”उन्होंने कहा कि कई संगठन उनके कार्यक्रम का विरोध कर रहे हैं। इस कार्यक्रम से अशांति पैदा हो सकती है, शांति और सौहार्द्र भंग हो सकता है तथा कानून-व्यवस्था की स्थिति पैदा हो सकती है। पत्र में लिखा गया है, ‘अत:, ऐसा सुझाव दिया जाता है कि आपको फारूकी का स्टैण्डअप हास्य कार्यक्रम रद्द कर देना चाहिए।’

बहरहाल, श्रीराम सेना और हिंदू जनजागृति समिति समेत विभिन्न दक्षिणपंथी संगठनों ने हास्य कलाकार के खिलाफ बेंगलुरु के पुलिस आयुक्त को शिकायत दी थी। उन्होंने हास्य कलाकार पर हिंदू देवताओं का कथित तौर पर अपमान करके हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाया। शहर में अशोकानगर पुलिस थाने के इंस्पेक्टर ने शनिवार को कार्यक्रम के आयोजकों को एक पत्र लिखकर उनसे कार्यक्रम रद्द करने को कहा क्योंकि हास्य कलाकार एक विवादास्पद शख्स है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *