ख़बरें राज्यों से

कोरोना के नए वेरिएंट ‘ओमीक्रॉन’ का खौफ, सीएम केजरीवाल ने पीएम से की फ्लाइट बंद करने की अपील

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन को लेकर प्रधानमंत्री मोदी से अपील की है। कोरोना वायरस के नए वैरिएंट को लेकर अनेक देशों ने तत्काल प्रभाव से अपने सीमाएं सील कर दी हैं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री मोदी से अपील की है कि जिन देशों में कोरोना का ओमिक्रॉन वेरिएंट पाया जा रहा है वहां से आने वाली फ्लाइट को पूरी तरह से बंद कर दिया है। केजरीवाल ने कहा, मैं प्रधानमंत्री से अपील करता हूं कि कोरोना के नए वेरिएंट से प्रभावित देशों से आने वाली वायु सेवाओं को तुरंत रोक दिया जाए। हमारा देश बड़ी मुश्किल से कोरोना के कहर से बाहर आया है। हमें हर वो संभव कदम उठाना चाहिए जिससे कोरोना का नया वेरिएंट भारत में प्रवेश न करे।

सीएम ने डीडीएमए की बुलाई बैठक
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को दिल्ली आपदा प्रबंधन अथॉरिटी (डीडीएमए) की मीटिंग बुलाई है। इसमें विशेषज्ञ कोविड के नए वैरिएंट को लेकर अपनी राय रखेंगे। सीएम ने ट्वीट कर कहा कि अफ्रीकी देशों से कोविड-19 के नए स्वरूप के खतरे के मद्देनजर, हमने एक्सपर्ट्स से सोमवार को डीडीएमए से चर्चा करने और यह सुझाव देने को कहा है हमें कौन-से कदम उठाने चाहिए। दिल्ली वालों की सुरक्षा को लेकर सभी आवश्यक कदम उठाएंगे।’

वहीं केंद्र ने गुरुवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया था कि वे दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग और बोत्सवाना से आने वाले यात्रियों की सघन स्क्रीनिंग और जांच कराएं। इन देशों में कोरोना के नया और खतरनाक वेरिएंट पाया गया है।

बेहद तेजी से फैलने वाला वायरस
विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक सलाहकार समिति ने कोरोना वायरस के नए वेरिएंट को ‘बेहद तेजी से फैलने वाला चिंताजनक स्वरूप’ करार दिया है। इसे ग्रीक वर्णमाला के तहत ‘ओमीक्रॉन’ नाम दिया गया है। संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी की ओर से शुक्रवार को की गई यह घोषणा पिछले कुछ महीनो में वायरस के नए प्रकार के वर्गीकरण में पहली बार की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *