ख़बरें राज्यों से

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर उतरा हरक्यूलिस, 16 नवम्बर को उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

सुलतानपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 16 नवंबर को सुलतानपुर में देश के सबसे लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण करेंगे। 340.824 किमी लंबे हाइवे के लोकार्पण के साथ पूर्वांचल की तरक्की का सफर शुरू हो जाएगा। एक्सप्रेस-वे के लोकार्पण के दौरान वायुसेना के युद्धक विमान इस एयर स्ट्रिप पर उतरेंगे। इंडियन एयरफोर्स के विमानों का वहां एयर शो होगा। पिछले शुक्रवार से इसका पूर्वाभ्यास भी चल रहा है। इसी क्रम में रविवार को भारतीय वायु सेना के सी-130 हरक्यूलिस समेत कई विमान लैंड कराए गए।

16 नवंबर को पूर्वांचल एक्सप्रेस के लोकार्पण के मौके पर PM मोदी के आने की तैयारियां जोरों पर हैं। इस दिन एयर शो भी होना है। इसकी रिहर्सल हो रही है। इसी के तहत वायुसेना के सबसे बड़े ट्रांसपोर्ट प्लेन में शामिल हरक्यूलिस को उतारकर एयर स्ट्रिप का टेस्ट किया गया। मिराज 2000, सुखोई, जगुआर, सी-137, एएन-37, सूर्य किरण विमानों को एयर स्ट्रिप पर उतारा गया। इसे फाइनल डेट रिहर्सल नाम दिया गया।

अधिकारियों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हरक्यूलिस विमान से लैंड करेंगे। यहां उनकी जनसभा के लिए बड़ा पंडाल तैयार किया गया है। पीएम नरेन्द्र मोदी को हवाई पट्टी से सभा स्थल तक पहुंचाने के लिए बुलेट प्रूफ लग्जरी वाहन नई दिल्ली से कूरेभार में थाने पहुंच गए हैं।

एक्सप्रेसवे राज्य की राजधानी लखनऊ को मऊ, आजमगढ़, बाराबंकी सहित पूर्वी जिलों से प्रयागराज और वाराणसी के प्रमुख शहरों से जोड़ेगा। युद्धक विमानों का पूर्वाभ्यास शुक्रवार से शुरू किया गया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने सेना के जवानों का शौर्य प्रदर्शन देखा। हवाईपट्टी से आसमान तक के रोमांचित दृश्य आम लोगों ने भी देखे। तीन फाइटर प्लेन एक साथ एयर स्ट्रिप के नजदीक आए और फिर उड़ गए तो उनके धुएं से आसमान में रंगीन पट्टी बन गई। पूर्वाभ्यास में प्रमुख रूप से सुखोई एसयू 30 एमकेआई, मिराज 2000, जगुआर, सूर्यकिरण, सी-130, एएन-32 सहित कई विमान शामिल रहे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को सुल्तानपुर में उद्घाटन कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेते हुए कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पूर्वी यूपी की अर्थव्यवस्था की रीढ़ बनेगा। प्रधानमंत्री ने जुलाई 2018 को एक्सप्रेस-वे की नींव रखी थी।

आपका साथ– इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *