केंद्र ने राज्यों को किया अलर्ट: आ रहा त्योहारों का मौसम, भीड़ जमा होने से पहले लगाएं पाबंदियां

पढ़िये दैनिक जागरण की ये खास खबर….

अगले माह से त्योहारों की शुरुआत हो रही है लेकिन इसके कारण लोगों की लगने वाली भीड़ का अंदेशा जताते हुए केंद्र की ओर से राज्यों को सतर्क किया गया है और कहा गया है कि स्थानीय पाबंदियां लगा दी जाएं।

नई दिल्ली, एएनआइ। Coronavirus Alert! देश के कई राज्यों में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच आने वाले त्योहारों के मौसम को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण (Rajesh Bhushan) ने सभी राज्यों को सतर्कता बरतने की सलाह दी है। उन्होंने लिखित तौर पर कहा है कि स्थानीय पाबंदियां लगाने पर राज्य सरकार विचार करे ताकि आने वाले त्योहारों के मौके पर  भीड़ या लोगों का समूह जमा न होने पाए। उन्होंने कहा कि कुछ राज्यों में अभी भी रोज आने वाले कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है।

ICMR और NCDC का जिक्र करते हुए लिखा गया है कि दोनों एजेंसियों की ओर से त्योहारों को लेकर लोगों की भीड़ जमा होने का अंदेशा जताया है जो सुपर स्प्रेडर इवेंट बन सकते हैं और कोरोना संक्रमण के मामले और अधिक तेजी से बढ़ेंगे। पत्र में लिखा है, ‘इस आदेश के तहत आने वाले त्योहारों मुहर्रम (19 अगस्त), ओणम (21 अगस्त), जन्माष्टमी (30 अगस्त), गणेश चतुर्थी (10 सितंबर) और दुर्गा पूजा (5 – 15 अक्टूबर 2021) आदि में लोगों की भीड़ के जमा होने की संभावना को देखते हुए सलाह दी गई है कि राज्यों में स्थानीय प्रतिबंध लागू किए जाए ताकि ऐसा न हो।’

स्वास्थ्य सचिव द्वारा लिखे गए इस पत्र में कोरोना महामारी की दूसरी लहर से सामना करने को लेकर राज्यों की सराहना भी की गई है। लिखा है, ‘देश में कोविड-19 की दूसरी लह र के दौरान आपका नेतृत्व सराहनीय है। पिछले माह हर दिन आने वाले नए मामलों में गिरावट देखी गई लेकिन कुछ राज्यों में अभी भी संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। इसे देखते हुए 29 जून को गृह मंत्रालय द्वारा आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत निर्देश जारी किया गया ताकि संक्रमण को रोकने के उपायों पर ध्यान दिया जाए। इसे ही अब लागू किया जा सकता है।’ साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Discussion about this post

  • Trending
  • Comments
  • Latest

Recent News

error: Content is protected !!
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?