एनसीआरख़बरें राज्यों सेमेरा गाज़ियाबादरियल स्टेट

ब्रेव हार्ट सोसायटी के फ्लैट में लगी आग, व्यवस्थाओं की खुल गई पोल

गाज़ियाबाद के राजनगर एक्सटेंशन स्थित ब्रेव हार्ट सोसायटी के एक फ्लैट में आज सुबह आग लगने से हड़कंप मच गया। गनीमत रही कि आग बुझाने की कोई सही व्यवस्था नहीं होने के बावजूद कोई हताहत नहीं हुआ।

समय पर नहीं पहुंची दमकल की गाड़ी
सोसाइटी में रहने वाले लोगों ने फायर ब्रिगेड की समय से गाड़ी नहीं आने के बाद भी बड़ी सूझ-बूझ से आग में फंसी महिला व बच्चों को सही सलामत निकाल लिया। आश्चर्य की बात है कि ब्रेव हार्ट सोसाइटी जैसी नई सोसाइटी में आग बुझाने के कोई यंत्र काम नहीं कर रहे थे, बल्कि मेंटीनेंस का कार्य देख रहे लोगों ने भी आग से बचाव में कोई रुचि नहीं ली। इस पूरे मामले से सोसायटी के लोगों में रोष व्याप्त है।

गैस लीक होने से लगी आग
ब्रेव हार्ट सोसाइटी की दसवीं मंजिल पर अभिनव कौशिक परिवार समेत रहते हैं। इन दिनों वह कंपनी के कार्य से जम्मू कश्मीर गए हुए हैं। गुरुवार को उनकी पत्नी व बच्चे घर पर सुबह स्कूल जाने की तैयारियों में लगे हुए थे। करीब सवा छह बजे गैस पर नाश्ता बनाते हुए पता नहीं कैसे लिकेज होने से रसोई में आग लग गई।

आईजीएल (पाइप वाली) गैस होने की वजह से आग उतनी तेजी से तो नहीं फैली, लेकिन उसने रसोई को अपनी चपेट में ले लिया। सोसायटी में आग बुझाने के लिए लगे सिलेंडर न केवल खराब पड़े थे, बल्कि आग बुझाने की कोई पर्याप्त व्यवस्था नहीं थी। पाइप लाइन में पानी नहीं होने से पड़ोसियों को आग बुझाने में बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

हालांकि,पड़ोसियों ने तुरंत ही फायर ब्रिगेड को फ्लैट में आग लगने की सूचना दी, लेकिन वह भी मौके पर नहीं पहुंची। पड़ोसियों ने किसी तरह आग पर न सिर्फ काबू पाया, बल्कि धुएं में फंसे महिला व बच्चों तो सकुशल बाहर निकाला। सोसाइटी के लोगों में इस बात को लेकर रोष है कि यहां आरडब्ल्यूए बनी हुई है, वह मेंटीनेंस चार्ज लेती है, लेकिन आग बुझाने की कोई व्यवस्था सोसायटी में नहीं है। इस मामले को लेकर सोसायटी के लोगों में रोष व्याप्त है।

आवंटी ऑनर्स वेलफेयर सोसायटी हुई फेल
राजनगर एक्सटेंशन स्थित ब्रेव हार्ट सोसायटी में बनी आवंटी ऑनर्स वेलफेयर सोसायटी आग लगने के बाद पूरी तरह से फेल साबित हुई। सोसायटी में आग बुझाने से लगे फायर सिस्टम पूरी तरह से काम नहीं कर रहे थे। इतना ही नहीं आग बुझाने के लिए बनी पाइप लाइन में पानी तक का नहीं है। सबसे बड़ी समस्या यह रही कि आग लगने के बाद आवंटी ऑनर्स वेलफेयर सोसायटी का कोई पदाधिकारी जिस फ्लैट में आग लगी थी उसे देखने तक नहीं पहुंचे। पूरे मामले से सोसायटी के लोगों में दहशत व रोष व्याप्त है। सोसाइटी में करीब 560 फ्लैट हैं।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.