ख़बरें राज्यों से

कर्नाटक – शाम 6 बजे येदियुरप्पा लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, 31 जुलाई तक साबित करना होगा बहुमत

कर्नाटक बीजेपी अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा आज शाम छह बजे प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। उन्हें 31 जुलाई तक विधानसभा में अपना बहुमत साबित करना होगा। येदियुरप्पा ने पत्रकारों से कहा कि राज्यपाल वजुभाई वाला ने आज शाम सरकार बनाने के लिए उन्हें आमंत्रित किया है। इससे पहले, सुबह उन्होंने बेंगलुरू स्थित राजभवन जाकर राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात कर नई सरकार बनाने का दावा किया।

कर्नाटक की सांसद शोभा करांदलजे ने भी बताया कि येदियुरप्पा जी ने सरकार बनाने का दावा किया है और पार्टी आलाकमान ने उनका समर्थन किया है। विधानसभा में नंबर की कोई समस्या नहीं है। बागी विधायक भी अपने रुख पर अड़े हुए हैं। अगर वे बीजेपी में आते हैं तो हम उन सभी का स्वागत करेंगे।

आपको बता दें कि कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन सरकार के मंगलवार को शक्ति परीक्षण में असफल रहने के बाद से येदियुरप्पा सरकार गठन का दावा पेश करने के लिए पार्टी आलाकमान से ”निर्देश मिलने का इंतजार कर रहे थे। इससे पहले जगदीश शेट्टार, अरविंद लिंबावली, मधुस्वामी, बसवराज बोम्मई और येदियुरप्पा के बेटे विजयेंद्र समेत कर्नाटक भाजपा के नेताओं ने गुरुवार को नयी दिल्ली में शाह से मुलाकात की थी और ऐसा बताया जा रहा है कि उन्होंने सरकार गठन के बारे में चर्चा की।

वहीं कर्नाटक विधानसभा स्पीकर केआर रमेश ने एचडी कुमारस्वामी सरकार गिरने के दो दिन बाद कार्रवाई करते हुए गुरुवार को तीन विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया है। अयोग्य घोषित किए जाने वाले विधायको में रमेश ए जरकीहोली, महेश कुमथल्ली और आर शंकर शामिल हैं।

कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष के आर रमेश कुमार ने कहा कि वह अपने विशेषाधिकार का इस्तेमाल करेंगे और उच्चतम न्यायालय ने जो भरोसा उनमें दिखाया है उसे वह बरकरार रखेंगे। कुमार को बागी विधायकों के इस्तीफे और अयोग्यता संबंधी याचिका पर फैसला करना है। उन्होंने कहा कि बागी विधायकों को उनके समक्ष उपस्थित होने का अब और मौका नहीं मिलेगा और अब यह अध्याय बंद हो चुका है। उन्होंने कहा, ”कानून सबके लिये समान है। चाहे वह मजदूर हो या भारत का राष्ट्रपति।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *